UP News : यूपी सरकार में मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र का 31 दिसंबर को कार्यकाल पूरा हो रहा है. ऐसे में अगला मुख्‍य सचिव कौन होगा, इसको लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. हालांकि, यह भी माना जा रहा है कि मुख्‍य सचिव का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

31 दिसंबर को खत्‍म हो रहा कार्यकाल 
बता दें कि 1984 बैच के आईएएस अफसर दुर्गा शंकर मिश्र को पिछले साल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से मुक्‍त कर यूपी भेजने का प्रस्‍ताव रखा गया था. साथ ही एक साल का कार्यकाल विस्‍तार की बात भी कही गई थी. 31 दिसंबर 2022 को उनका कार्यकाल खत्‍म हो गया था. इसके बाद एक साल का सेवा विस्‍तार किया गया था. अब 31 दिसंबर 2023 को उनका कार्यकाल फ‍िर से समाप्‍त हो रहा है. 


इन नामों पर चर्चा तेज 
उत्‍तर प्रदेश सरकार में मुख्‍य सचिव की रेस में कई वरिष्‍ठ अफसरों का नाम चर्चा में है. अगर दुर्गा शंकर मिश्र को सेवा विस्‍तार नहीं मिलता है तो 1987 और 1988 बैच के अफसर इस रेस में सबसे आगे होंगे. इस रेस में वरिष्‍ठ आईएएस मनोज कुमार सिंह सबसे आगे हैं. मनोज कुमार वर्तमान में कृषि उत्‍पादन आयुक्‍त, अवस्‍थापना एवं आद्योगिक विकास आयुक्‍त और अपर मुख्‍य सचिव पंचायती राज की जिम्‍मेदारी है. 


दौड़ में ये भी शामिल 
केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात 1987 बैच के आईएएस अरुण सिंघल पर इस दौड़ में शामिल हैं. उनका रिटायरमेंट अप्रैल, 2025 में है. जनवरी, 2023 में भी सिंघल को मुख्य सचिव बनाए जाने की चर्चाएं थीं, मगर तब दुर्गा शंकर को सेवा विस्तार दे दिया गया था. 


कौन हैं दुर्गा शंकर मिश्र?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दुर्गा शंकर मिश्रा उत्‍तर प्रदेश के मऊ जिले के रहने वाले हैं. दुर्गा शंकर मिश्र ने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वे यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टन सिडनी से एमबीए कर चुके हैं. साथ ही इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज, द हेग से पब्लिक पॉलिसी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी किया है.