Lucknow News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजस्व को लेकर सोमवार को समीक्षा की. सीएम ने चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के खजाने का जायजा लिया. समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री रवीन्द्र जायसवाल की उपस्थिति भी रहे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में दिए गए दिशा-निर्देश


1. वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में अब तक 51 हजार करोड़ से अधिक की राजस्व प्राप्ति हुई है. इसमें जीएसटी/वैट से लगभग 28 हजार करोड़, एक्साइज टैक्स के रूप में 12 हजार करोड़, स्टांप एवं पंजीयन से 7500 करोड़, परिवहन से 3 हजार करोड़, ऊर्जा से 733 करोड़ और भू-राजस्व के रूप में 114 करोड़ से अधिक का राजस्व संग्रह हुआ है. 2.  सीएम ने कहा, प्रदेश में 31 लाख से अधिक GST पंजीकृत व्यापारी हैं. इसे और बढ़ाया जाना चाहिए. राजस्व संग्रह बढ़ाने के लिए हमें नए स्रोत भी बनाने चाहिए. 
3. राजस्व चोरी, जीएसटी की चोरी की कोशिशों को रोकने के लिए सतर्कता बढ़ाई जाएगी. सचल दलों को कर चोरी के प्रयासों पर नजर रखनी चाहिए
4. सीएम ने कहा, अवैध मदिरा/कच्ची शराब बनाने और बेचने की गतिविधियों को बंद करने में हमें सफलता मिली है. दूसरे प्रदेशों से अनाधिकृत मदिरा प्रदेश में न आने पाए, इसके लिए एक्टिव रहना होगा. 
5. नोएडा/ग्रेटर नोएडा में बिल्डर और खरीदारों के बीच समस्याओं का समाधान तेजी के साथ किया जाए. हमें हर एक खरीदारों के हितों की सुरक्षा करनी है. खरीदारों को उसके फ्लैट की रजिस्ट्री समय से मिलनी चाहिए. 
6. सीएम ने कहा, बिना परमिट/बिना फिटनेस एक भी वाहन सड़क पर नहीं आनी चाहिए. इसके लिए सघन चेकिंग करें. जांच की यह कार्रवाई सड़क पर आवागमन बाधित कर नहीं होना चाहिए. आरटीओ कार्यालयों को दलालों से मुक्त करें.


यह भी पढ़ें - बकाया वसूली के नाम पर बिजली उपभोक्ताओं से ज्यादती बर्दाश्त नहीं, सीएम योगी का फरमान


यह भी पढ़ें - लखनऊ पंतनगर में 800 मकानों पर चलेगा बुलडोजर, घर बचाने को महिलाओं ने की गांधीगीरी