Lucknow News: लखनऊ पंतनगर में 800 मकानों पर चलेगा बुलडोजर, गृहस्थी बचाने को महिलाओं ने चालू की गांधीगीरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2337345

Lucknow News: लखनऊ पंतनगर में 800 मकानों पर चलेगा बुलडोजर, गृहस्थी बचाने को महिलाओं ने चालू की गांधीगीरी

Pantnagar Bulldozer Action: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पंतनगर में तकरीबन 800 घरों पर प्रशासन बुलडोजर चलाने की तैयारी में है. लेकिन वहीं वहां की महिलाओं ने इसका विरोध करने के लिए गांधीगीरी अपनाते हुए ... पढ़िए पूरी खबर ...  

Lucknow News

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पंतनगर में तकरीबन 800 घरों पर प्रशासन बुलडोजर चलाने की तैयारी में है. लेकिन वहीं वहां की महिलाओं ने इसका विरोध करने के लिए गांधीगीरी अपनाते हुए अपने मकान को बचाने के लिए अहिंसा के मार्ग का तरीका अपनाया है. लखनऊ के पंतनगर फेज 2 में रहने वाली महिलाओं ने महात्मा गांधी के तीन बंदर के तर्ज पर शांति प्रदर्शन कर प्रशासन के खिलाफ विरोध किया है. 

कुकरैल नदी के सौन्दर्यीकरण के लिए चल रहा काम
राजधानी लखनऊ में गोमती की सहायक कुकरैल नदी के सौन्दर्यीकरण को लेकर अब रहीम नगर, पंत नगर, इंद्रप्रस्थ नगर और अबरार नगर में मकानों पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई जल्द ही शुरू होनी है. चारों जगहों पर लगभग 2000 मकानों का ध्वस्तीकरण किया जाना है. इसके लिए सर्वे भी शुरू हो चुका है और अवैध मकानों को तोड़ने के लिए उन पर लाल निशान भी लगा दिया गया है.

घरों पर लगाए गए लाल निशान
आपको बता दें कि इससे पूर्व अकबरनगर में ध्वस्तीकरण का कार्य किया गया था. पंत नगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से मकानों पर लाल निशान लगने के बाद स्थानीय निवासियों को अपना आशियाना खोने का डर सताने लगा है. चारों जगहों की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों में भय का माहौल है. लोगों डर के साये में जी रहे हैं कि अब उनके सिर से छत छिन जाएगी. जिन लोगों के घरों पर लाल निशान लगाया गया है, वे सभी हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि उनके मकानों को न तोड़ा जाए. इसके लिए उन्होंने अपने घरों के बाहर रजिस्ट्री की कॉपी चस्पा की है. 

अनोखा विरोध प्रदर्शन
इन सबके बीच में पंतनगर फेज 2 में रहने वाली महिलाओं ने महात्मा गांधी के अहिंसा का मार्ग अपनाया है. इन कॉलोनियों में रहने वाली महिलाओं ने आज को महात्मा गांधी के तीन बंदर के तर्ज पर शांति प्रदर्शन किया. महिलाओं ने मुंह, कान, आंख पर हाथ रख शांति प्रदर्शन किया और सरकार से अपने घरों को न तोड़ने की गुहार लगाई है. महिलाओं ने प्रदर्शन करने के साथ अपने-अपने घरों की रजिस्ट्री भी दिखाई. हालांकि इस शांति प्रदर्शन के दौरान महिलाओं के चेहरे पर मायूसी साफ दिखाई दे रही थी. शांति प्रदर्शन कर रही महिलाओं का कहना है कि किसी भी कीमत पर अपना घर टूटने नहीं देंगे. अगर हमको नोटिस मिलता है तो हम कोर्ट जाएंगे. हमारे पास मकान की रजिस्ट्री है. सारे मकान की दाखिल खारिज है. ध्यान रहे कि पंत नगर में एलडीए और सिंचाई विभाग ने लगभग 800 मकानों पर लाल निशान लगाया हुआ है. 

मुआवजे को लेकर एलडीए विभाग घेरा
वहीं पंतनगर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच लखनऊ के गोमती नगर में आज हजारों किसानों ने चिनहट में 40 साल पहले एलडीए विभाग द्वारा जमीनों लेकर उसका मुआवजा न देने के लिए एलडीए विभाग को घेरा. किसानों ने मांग की कि उनके जमीन 40 साल पहले कि चिनहट क्षेत्र में उनसे ले ली गई थी. एलडीए विभाग द्वारा उसका मुआवजा आज तक नहीं मिला है. कई बार विभाग द्वारा बातचीत कई गई है और उनसे कहा गया था कि उनको मुआवजा मिल जाएगा. इस दौरान हजारों की संख्या में महिलाएं और पुरुष किसान आज एलडीए विभाग को घेरने के लिए पहुंचे थे. 

यह भी पढ़ें - पंतनगर में घरों के बाहर चस्‍पा किए रजिस्‍ट्री पेपर, मकान बचाने को ढूंढा अनोखा तरीका

यह भी पढ़ें - यूपी में कहीं भी बिजली गिरने के पहले मिलेगा अलर्ट, बचाएगा योगी सरकार का ब्रह्मास्त्र

Trending news