UP News: मीटर रीडिंग और बकाया वसूली के नाम पर बिजली उपभोक्ताओं से ज्यादती बर्दाश्त नहीं, सीएम योगी ने दिया फरमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2337400

UP News: मीटर रीडिंग और बकाया वसूली के नाम पर बिजली उपभोक्ताओं से ज्यादती बर्दाश्त नहीं, सीएम योगी ने दिया फरमान

CM Yogi Meeting:  सीएम योगी ने कहा कि बीते सात वर्षों में प्रदेश में सबको बिजली-निर्बाध बिजली का संकल्प पूरा हो रहा है. हर गांव-हर मजरे तक बिजली उपलब्ध कराई जा रही है. 

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Meeting : उत्‍तर प्रदेश में बिजली व्‍यवस्‍था में सुधार को लेकर योगी सरकार प्रयासरत है. सीएम योगी ने सोमवार को ऊर्जा मंत्री समेत विभाग के अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम योगी ने मीटर रीडिंग और बकाया वसूली के नाम पर बिजली उपभोक्‍ताओं को परेशान न करने की हिदायत दी. इतना ही नहीं सीएम योगी ने कहा कि पीएम सूर्य गृह मुफ्त बिजली योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए. 

बिजली विभाग के अफसरों को दिए निर्देश 
सीएम योगी ने कहा कि बीते सात वर्षों में प्रदेश में सबको बिजली निर्बाध बिजली का संकल्प पूरा हो रहा है. हर गांव-हर मजरे तक बिजली उपलब्ध कराई जा रही है. यह सुखद है कि आज बिना किसी भेदभाव अथवा वीआईपी कल्चर के आपूर्ति की जा रही है. इस बार भीषण गर्मी के बीच आमजन की सुविधा के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हुए 15 मार्च से 30 जून तक पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की गई. 

बिजली उत्‍पादन क्षमता में बढ़ोतरी 
सीएम योगी ने कहा कि विभिन्न हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट के अतिरिक्त आज प्रदेश में अनपरा, हरदुआगंज, ओबरा, पारीछा और जवाहरपुर में 22 थर्मल परियोजनाएं सफलतापूर्वक चल रही हैं. घाटमपुर, पनकी, ओबरा-सी और जवाहरपुर में निर्माणाधीन इकाइयों का कार्य तेजी के साथ पूरा करा लिया जाए. एनटीपीसी के साथ संयुक्त उपक्रम के रूप में स्थापित हो रही ओबरा डी, अनपरा ई और मेजा तापीय परियोजना-द्वितीय चरण के अलावा, टीएचडीसी के साथ निर्माणाधीन खुर्जा तापीय परियोजना का कार्य तेज किए जाने की अपेक्षा है. इन प्रयासों से प्रदेश की विद्युत उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी. 

गर्मी में निर्बाध बिजली आपूर्ति की गई 
सीएम योगी ने कहा कि रिहंद बांध, ओबरा जलाशय तथा इसके आसपास के क्षेत्र में पंप स्टोरेज प्लांट स्थापित किए जाने की संभावना का अध्ययन कराया जाए. बिजली की मांग तेजी से बढ़ रही है. साल 2018-19 में एक दिन में सर्वाधिक 20062 मेगावॉट की मांग रही, जो इस सत्र में 13 जून को 30618 मेगावॉट तक पहुंच गई थी. आमजनता की आवश्यकता को देखते हुए इस वर्ष गर्मी के मौसम में निर्बाध बिजली आपूर्ति की गई. 

नए सब स्‍टेशन स्‍थापित होने से पहले अध्‍ययन किया जाए 
सीएम योगी ने कहा कि हर घर बिजली-निर्बाध बिजली के संकल्प की पूर्ति में विद्युत पारेषण तंत्र को और बेहतर किया जाना आवश्यक है.  नए सब स्टेशन स्थापित करने से पूर्व वहां की आवश्यकता का अध्ययन जरूर किया जाए. अगले पांच वर्ष की आवश्यकता के अनुरूप लक्ष्य निर्धारित करते हुए नए सब स्टेशनों की स्थापना कराई जाए. उन्‍होंने कहा कि गांव हो या नगरीय क्षेत्र ट्रांसफार्मर खराब हो तो बिना विलंब तत्काल सुधार होना चाहिए. आवश्यकतानुसार नया ट्रांसफार्मर भेजा जाए. तय समय सीमा का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए. 

आम जनता की सुविधा और सहूलियत को प्राथमिकता दें 
बिजली कनेक्शन चार्ज तय करने को लेकर प्रायः लोगों में असंतुष्टि देखी गई है. इसके लिए नियमों में सुधार करें. अनावश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर चार्ज को कम किया जाए. आम जन की सुविधा और सहूलियत को प्राथमिकता दें. पॉवर कॉर्पोरेशन के सामने सबसे बड़ी चुनौती है, सही बिल और समय पर बिल उपलब्ध कराना तथा सभी उपभोक्ताओं से बिल की राशि का संग्रह करना. प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी उपभोक्ता को गलत बिजली बिल न मिले और सभी को समय से बिल मिल जाए. 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का प्रचार प्रसार किया जाए 
ओवरबिलिंग अथवा विलंब से बिल दिया जाना उपभोक्ता को परेशान तो करती ही है, व्यवस्था के प्रति निराश भी करती है और वह बिल जमा करने के प्रति उत्साहित नहीं होता. ऐसे में समय से बिल और सही बिल दिया जाना सुनिश्चित करें. उपभोक्ताओं से संवाद बनाएं. इसके लिए डिस्कॉम से लेकर फीडर तक सभी को ठोस प्रयास करना होगा. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के प्रति लोगों में उत्साह है. इसका और प्रचार प्रसार किया जाए. 

यह भी पढ़ें : Lucknow News: लखनऊ पंतनगर में 800 मकानों पर चलेगा बुलडोजर, गृहस्थी बचाने को महिलाओं ने चालू की गांधीगीरी

Trending news