Har Ghar Tiranga Abhiyan​: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए यूपी के हर घर में एक सप्ताह तक भारतीय झंडा तिरंगा फैलाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही राज्य के सभी शहीद स्मारकों पर देश भक्ति गाने बजाए जाएंगे. सीएम योगी ने यह फैसला अपने सरकारी आवास पर उच्च स्तरीय बैठक में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते वक्त लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्यव्यापी है कार्यक्रम
सीएम के अनुसार इस साल 9 से 15 अगस्त के बीच राज्यव्यापी 'हर घर तिरंगा' अभियान को आयोजित करने का फैसला लिया गया था. कार्यक्रम की तैयारियों का समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन के सौ साल पीरे होने वाला महोत्सव 9 अगस्त से शुरू होगा. इस पूरे कार्यक्रम के दौरान राज्य के सभी शहीद स्मारकों, स्मृति स्थलों, अमृत सरोवरों के तट पर वृहद रूप से कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. इसके साथ ही होने वाले कार्यक्रमों में शहीदों के परिजनों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों, भूतपूर्व सैनिकों को भी सम्मानित किया जाएगा. 


हर घर फहरेगा तिरंगा
सीएम ने बताया कि पिछले सालों में हुए हर घर तिरंगा अभियान में उत्तर प्रदेश ने सबसे अधिक झंडे फहराकर रिकॉर्ड बनाया था. ठीक उसी प्रकार भी इस साल भी पूरे राज्य में हर घर तिरंगा अभियान आयोजित होगा. इसके लिए सरकार की तरफ से लोगों द्वारा झंडों को खरीदने के लिए आपूर्ति की जाएगी. इसके साथ ही इस अभियान में होने वाले कार्यक्रमों की सभा फोटो, वीडियो और सेल्फी पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे. 


जारी होगा डाक टिकट
सीएम ने समीक्षा करने के बाद बताया कि डाक विभाग के साथ मिलकर काकोरी ट्रेन एक्शन समारोह के लिए एक डाक टिकट भी जारी किया जाएगा. इसके साथ रेल मंत्रालय के साथ मिलकर काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस सचल प्रदर्शनी ट्रेन भी चलाई जाएगी. 


यह भी पढ़ें - यूपी में हाईवे किनारे ढाबों पर मिलेंगी वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाएं, सीएम योगी का प्‍लान


यह भी पढ़ें - योगी सरकार ने जारी की तबादला नीति, सबसे पहले ट्रांसफर किए जाएंगे ये शिक्षक