यूपी में हाईवे किनारे ढाबों पर मिलेंगी वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाएं, योगी सरकार का ये है प्‍लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2366399

यूपी में हाईवे किनारे ढाबों पर मिलेंगी वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाएं, योगी सरकार का ये है प्‍लान

Lucknow News : यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धार्मिक स्‍थलों को विकसित किया जा रहा है. प्रदेश में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग के किनारे 1001 ढाबों पर विश्‍व‍स्‍तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Lucknow News : यूपी में हाईवे किनारे स्थित ढाबा और रेस्‍टोरेंट की सूरत बदलने वाली है. यूपी की योगी सरकार राष्‍ट्रीय और अन्‍य राजमार्गों के किनारे 1001 ढाबों पर विश्‍वस्‍तरीय सुविधाएं मुहैया कराने जा रहा है. इसके पीछे यूपी में पर्यटन और धार्मिक स्‍थलों पर पर्यटकों की संख्‍या में इजाफा करना है. प्रदेश की योगी सरकार इन ढाबों को 20 से 30 फीसदी तक सब्सिडी भी देगी. 

एक हजार से ज्‍यादा ढाबों की बदलेगी सूरत 
दरअसल, यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धार्मिक स्‍थलों को विकसित किया जा रहा है. प्रदेश में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग के किनारे 1001 ढाबों पर विश्‍व‍स्‍तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. पर्यटन विभाग की ओर से इन ढाबों को 25 से 30 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी. साथ ही इनका बड़ी कंपनियों के साथ अनुबंध भी कराया जाएगा. सबसे खास बात यह है कि इन ढाबों पर काम करने वाले कर्मचारियों को अच्छे आतिथ्य-सत्कार की ट्रेनिंग भी दी जाएगी. 

हाईवे किनारे ढाबे चिन्हित 
यूपी सरकार में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. साल 2023 में 48 करोड़ से अधिक पर्यटकों ने उत्‍तर प्रदेश का भ्रमण किया. पर्यटकों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एनएच, एसएच सहित अन्य प्रमुख मार्गों पर स्थित ढाबों को बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जाएगा, ताकि पर्यटन में और इजाफा हो सके. इसके लिए हाईवे किनारे ढाबों को चिन्हित किया जा रहा है. 

सरकार की सूची में ऐसे हों शामिल 
पर्यटन विभाग के मुताबिक, यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो इस‍के लिए इन ढाबों पर ट्रेंड कर्मचारी तैनात किए जाएंगे. अतिथि के सम्‍मान में कोई कमी न हो इसके लिए ढाबों पर तैनाती से पहले इन कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. बता दें कि जो ढाबा संचालक इस सूची में शामिल नहीं हो सके हैं वह विभाग की ओर से जारी मोबाइल नंबर 9532729982, 8009172326 पर कॉल कर जुड़ सकते हैं. साथ ही uptourismportal.in पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : UP Transfer policy of Teachers: योगी सरकार ने जारी की तबादला नीति, सबसे पहले ट्रांसफर किए जाएंगे ये शिक्षक

 

Trending news