अजीत सिंह / अयोध्या : योगी सरकार जल्द ही एक और तोहफा अयोध्यावासियों को देने जा रही है. जनवरी 2024 में जहां रामलला भव्य मंदिर में विराजमान होंगे तो वहीं इससे पहले सरयू में वाराणसी की तरह क्रूज और हाउस बोट की सुविधा भी प्रारंभ की जाएगी. पहला क्रूज अक्टूबर जबकि दो क्रूज और हाउसबोट जनवरी तक सरयू नदी में उतर जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पवित्र पावनी सरयू नदी में क्रूज (कनक व पुष्पक) का आनंद उठाने के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा. समय से हाउस बोट व क्रूज का निर्माण पूरा हो जाएगा. दीपोत्सव पर क्रूज व हाउस बोट से सरयू नदी की जलधारा में जल विहार करने का अवसर मिलेगा. रामनगरी की पवित्र पावनी सरयू नदी में कनक और पुष्पक ( हाउस बोट और क्रूज का नाम) भी जल विहार कराकर पर्यटकों को लुभाएंगे. रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के साथ रामनगरी वैश्विक पर्यटन के सर्किट में स्थापित हो रही है.


अलकनंदा चलाएगी डबल डेकर रामायण क्रूज
अयोध्या क्रूज लाइंस के अलावा अलकनंदा क्रूज लाइंस भी सरयू में क्रूज चलाने की तैयारी में है. यह कंपनी अभी वाराणसी में क्रूज चला रही है. अलकनंदा के क्रूज का निर्माण अयोध्या में शुरू हो चुका है. कंपनी के निदेशक विकास मालवीय ने बताया कि सरयू में जो क्रूज चलाया जाएगा, वह वाराणसी में चलने वाले क्रूज से अलग होगा. इस डबल डेकर क्रूज में और एडवांस टेक्नोलोजी का इस्तेमाल किया जाएगा जो अक्टूबर तक तैयार हो जाएगा. क्रूज में पहले तल में 100 पर्यटकों के बैठने का इंतजाम होगा. ऊपर का तल पूरी तरह खाली होगा, जहां श्रद्धालु खड़े होकर सरयू विहार का आनंद ले सकेंगे.


कनक बोट का निर्माण
अयोध्या के सरयू नदी में चलने वाले कनक बोट का निर्माण केरल राज्य के कोच्चि में कराया जा रहा है. क्रूज पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। क्रूज का निर्माण फाइवर मैटेरियल से किया जाएगा. क्रूज में डिजिटल स्क्रीन लगाए जाएंगे. इसमें पर्यटक अयोध्या को और करीब से जान सकेंगे. रामायण पर आधारित वीडियो इसमें चलाएं जाएंगे। क्रूज पूरी तरह एयरकंडीशन होगा. इस पर मनचाहे व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे. क्रूज को गुप्तार से नया घाट के बीच चलाया जाएगा. इसकी दूरी करीब 10 किमी. है.


बनाया जाएगा आधुनिक प्लेटफॉर्म
पर्यटन विभाग के उपनिदेशक आरपी यादव ने बताया कि नयाघाट के चौधरी चरण सिंह पार्क के पास पर्यटन विभाग की जमीन अयोध्या क्रूज लाइंस को दी जाएगी. वहां क्रूज के लिए आधुनिक प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा. अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने में यह योजना कामयाब होगी. आने वाले दिनों में और क्रूज कंपनियां अयोध्या आएंगी. इसे देखते हुए क्रूज प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा.


और पढ़ें- UP Weather Forecast : 14 जुलाई तक चल सकता है बारिश का दौर, इन शहरों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 9 July: मेष और मिथुन राशि के जातक को आज मिल सकता है उनका प्रेम, अन्य राशियों का जानिए दैनिक भविष्य


चेहरा छिपाते छिपाते SDM ज्योति मौर्या पहुंचीं लखनऊ, वीडियो हुआ वायरल