UP Weather Forecast : 14 जुलाई तक चल सकता है बारिश का दौर, इन शहरों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1771538

UP Weather Forecast : 14 जुलाई तक चल सकता है बारिश का दौर, इन शहरों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather Update : पूरे उत्तर प्रदेश में मानसून का दौर चल रहा है. 14 जुलाई तक मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. शनिवार के हाल की बात करें तो प्रदेश में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई.

weather update (फाइल फोटो)

लखनऊ : पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर चल रहा है. मानसून के एक्टिव होने के बाद से ही प्रदेश के करीब करीब सभी जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. आलम ऐसा है कि कहीं कम बारिश हो रही है तो कहीं ज्यादा. बीते 24 घंटे का हाल जाने तो प्रदेश में 11 मिमी बारिश दर्ज की गई जो कि 17 फीसदी सामान्य से ज्यादा है. 

झमाझम बारिश हो सकती है
मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी की है. 14 जुलाई तक के लिए विभाग ने प्रदेश में तेज बारिश, झंझावात, वज्रपात के लिए अलर्ट जारी किया है. इस तरह अनुमान लगाया जा सकता है कि आखिर किस कदर अभी और तेज बारिश का दौर चलने वाला है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक हैं अतुल कुमार सिंह जिनके अनुसार 11 से 13 जुलाई के बीच के समयावधि में झमाझम बारिश हो सकती है. बारिश का आलम पूरे प्रदेश में होगा. वहीं जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. 

पश्चिमी यूपी में मानसून की सक्रियता
बीते 24 घंटे मे पश्चिमी यूपी में मानसून की सक्रियता अधिक रहा और पूर्वी यूपी में सामान्य बारिश दर्ज हुई. बिजनौर के चांदपुर में बारिश 70 मिमी दर्ज हुई और पश्चिमी यूपी में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई. पूर्वी यूपी में गाजीपुर में 45.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. रविवार, यानी आज के मौसम के हाल के बारे में बात करें तो कल के जैसा ही मौसम के बने रहने की संभावना है. 

धीमी या मध्यम बरिश की संभावना
राजधानी लखनऊ में आज भारी बारिश के बजाए यहां के अलग-अलग क्षेत्रों में धीमी या मध्यम बरिश की संभावना है. शनिवार को मौसम का हाल यहा मिलाजुला रहा. सुबह तेज धूप और उमस का लोगों को सामना करना पड़ा. काले घने बादल दोपहर तक छाए रहे लेकिन तेज हवाओं के साथ मौसम ने करवट ली. हालांकि तेज बारिश की उम्मीद थी लेकिन धीमी बारिस के साथ मौसम साफ हो गया. एयरपोर्ट की ओर भारी बारिश हुई, यहां 9.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. उमस और बढ़ने के बाद 92 फीसदी आद्रता दर्ज की गई.

चेहरा छिपाते छिपाते SDM ज्योति मौर्या पहुंचीं लखनऊ, वीडियो हुआ वायरल

Trending news