UP Weather Today: यूपी में बदला मौसम का मिजाज, बादल-आंधी के बीच बारिश से लुढ़का पारा
Advertisement

UP Weather Today: यूपी में बदला मौसम का मिजाज, बादल-आंधी के बीच बारिश से लुढ़का पारा

Uttar Pradesh Weather Updates: अगले दो दिन तक यूपी में शुष्क मौसम रहने के आसार हैं. इसका बाद पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला फिर से शुरू होने लगेगा. वैसे, अभी लखनऊ समेत कई ऐसे जिलें हैं जहां पर दिन के समय चिलचिलाती तेज धूप निकल रही है.

weather update (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोग चिलचिलाती तेज धूप का सामना करने पर मजबूर हैं लेकिन अब आसार है कि जल्दी ही ऐसे तल्ख मौसम से छुटकारा मिलने वाला है. लखनऊ कानपुर में बीते दिन बुधवार को बारिश हुई है तो वहीं पश्चिमी यूपी में नोएडा गाजियाबाद समेत कई और जिलों में आज बारिश के आसार हैं. प्रदेश के कुछ जगहों को लेकर बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया जाता है. ऐसे में देखा जा सकता है यूपी में मौसम में बदलाव लगातार जारी है. मौजूदा समय की बात करें तो नोएडा से लखनऊ तक और गोरखपुर व आसपास के इलाकों तक अगले दो दिनों तक प्रदेश में शुष्क मौसम रहने के आसार जताए गए हैं. जिससे तेज धूप और रात में भी गर्मी पड़ सकती है. देखने वाली बात है कि इस अवधि के बाद फिर से बारिश के साथ बादल के गरजने व बिजली के चमकने के साथ ही तेज रफ्तार में हवा के बहने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर गौर करें तो 13 अप्रैल से फिर प्रदेश में मौसम बदला हुआ देखा जा सकेगा.

मौसम में बदलाव की उम्मीद है
मौसम विभाग की माने तो 11 अप्रैल को प्रदेश के पश्चिमी से लेकर पूर्वी यूपी तक मौसम के साफ बने रहने के आसार है. दिन के समय प्रदेश के सभी जिलों में तेज धूप निकलने की भी संभावना बनी हुई है. रात में भी गर्मी पड़ने लगी है. इसी तरह 12 अप्रैल को भी प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्र में मौसम के शुष्क रहने के उम्मीद है. 13 अप्रैल से प्रदेश में मौसम में बदलाव आने की उम्मीद है. 

और पढ़ें- Matsya Jayanti 2024: मत्स्य जयंती की सही तिथि जानिए, 3 शुभ योग में श्री ​विष्णु की पूजा का है शुभ मुहूर्त

पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश
प्रदेश के पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर 13 अप्रैल को बारिश और गरज चमक के आसार है. इस दौरान बादल गरज सकते हैं और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से कुछ जगहों पर तेज हवा भी चल सकती है. वहीं 13 अप्रैल को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. पश्चिमी यूपी में करीब सभी जगहों पर 14 अप्रैल को बारिश के आसार हैं. पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. 

बिजली गिरने के आसार 
पश्चिमी यूपी में 14 अप्रैल को बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने के भी आसार हैं. 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तीव्रता से कुछ जगहों पर तेज हवा भी चल सकती है. कई जगहों पर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. जबकि इसी अवधि में पूर्वी यूपी में भी बादल गरजने व बिजली गिरने के आसार हैं. 40 से 50 किमी/घंटा की स्पीड से यहां पर तेज हवा चल सकती है. वहीं 15 अप्रैल को पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. बूंदाबांदी के भई आसार हैं. 16 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क हो जाएगा.

Trending news