UP Weather Today, लखनऊ: सावन का महीना खत्म होने वाला है पर उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है.  यूपी के भी कई जिलों में बारिश के वजह से जनजीवन प्रभावित है. लगातार हो रही बारिश से जहां मौसम सुहावना हो गया है तो कई जगह बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. भारी बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों और इलाके में जलभराव जैसी समस्या हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार अभी दिल्ली-हरियाणा, यूपी उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी रहेगा.   मौसम विभाग  की मानें तो आज पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने का अनुमान है. यूपी के कई इलाकों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आज कैसा रहेगा मौसम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज कैसा रहेगा मौसम


यूपी में अनेक स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.  मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई जगहों पर बारिश होने की आशंका है.


कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी -मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन इन दिनों यूपी से गुजर रही है. जिसके कारण पूरे प्रदेश में काले बादलों ने डेरा जमाकर रखा है और बारिश का दौर भी जारी है.  अब ऐसे में मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.


इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में 14 और 15 अगस्त को बारिश का अलर्ट जारी किया  है. मौसम विभाग ने आज गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, संत कबीरनगर, गोंडा, श्रावस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर,बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर,बहराइच, सहारनपुर, हापुड़,  गाजियाबाद, मेरठ, बिजनौर,अमरोहा, रामपुर समेत अन्य जिलों में बरसात जारी रहेगी.



अगस्त में यूपी में होगी अच्छी बारिश 
बीते कुछ दिनों से यूपी में सक्रिय रहे मानसून के कारण अधिकतर हिस्से में अच्छी बारिश हुई और मौसम खुशनुमा हो गया है.  अगस्त के महीने में उत्तर प्रदेश में अधिक बारिश होने का कारण मॉनसूनी हवाओं की सक्रियता है.  जलवायु परिवर्तन और मौसम के बदलते पैटर्न भी इस समय बारिश की तीव्रता को प्रभावित कर सकते हैं.  ऐसे में अचानक से भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात भी उत्पन्न हो सकते हैं.


कैसा रहा पिछले 24 घंटों का तापमान
अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो मंगलवार को प्रदेश के बांदा में यह 35.8  डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान गाजीपुर में 23.5 डिग्री सेल्सियस  रहा.


UP Rain Alert: मेरठ से लेकर लखनऊ तक यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 15 अगस्त से पहले खूब बरसेंगे बदरा