UP Weather Today, लखनऊ: देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद के अलग-अलग इलाकों में बीते गुरुवार से ही बारिश की झड़ी लगी हुई है. भारतीय मौसम विभाग ने 9 अगस्त 2024 शुक्रवार को भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आज राजधानी समेत बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के 50 से ज्यादा जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह में बचे हुए दिनों में देशभर के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश होगी.  आने वाले दो दिनों तक देशभर में मौसम काफी खुशनुमा रहने वाला है. जानते हैं आज कैसा मौसम रहेगा.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज कैसा रहेगा मौसम
यूपी में 9 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं कहीं पर भारी बारिश और बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है.यूपी में इस हफ्ते मॉनसून काफी मेहरबान होता दिख रहा है. गुरुवार को  सुल्तानपुर में 33 मिमी, शाहजहांपुर में 31 मिमी, अयोध्या में 34.4 मिमी, लखनऊ में 15 मिमी, वाराणसी में 7 मिमी बारिश हुई.  मौसम विभाग की मानें तो आज भी यूपी में कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. 


येलो अलर्ट जारी
वहीं गाजियाबाद और नोएडा में आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग ने यूपी  के 50 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में हल्की से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.  बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, झांसी और प्रयागराज समेत करीब 28 जिलों में भारी बारिश संभावना है. 


इन जिलों में होगी बारिश 
मौसम विभाग ने  प्रयागराज, फतेहपुर,  बांदा, चित्रकूट, कौशांबी,प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, श्रावस्ती, बहराइच, कानपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा के आसपास के इलाकों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, आजमगढ़, मऊ, बलिया, हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद में वज्रपात की अलर्ट जारी किया है.



 कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के अनुसार 9 अगस्त को उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. मेष गर्जन और वज्रपात की भी आशंका है.


कैसा रहा पिछले 24 घंटों का तापमान
अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो मंगलवार को प्रदेश के बांदा में यह 36.2  डिग्री सेल्सियस  रिकॉर्ड किया गया. वहीं, प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान बाराबंकी में 21.5 डिग्री सेल्सियस  रहा. 


UP Rain Alert: हाथरस-प्रयागराज समेत 30 से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बदरा और कड़केगी बिजली