UP Weather: उत्तर प्रदेश में रविवार की सुबह हल्की बारिश हुई,  हालांकि छिटपुट बारिश का दौर रात से ही चलता रहा. आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से जारी बुलेटिन की माने तो यूपी के पूर्वी, पश्चिमी व बुन्देलखंड अंचलों के अधिकतर भागों में बारिश या गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं. कुछ एरिया को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवाएं भी चल सकती हैं. सोमवार से मंगलवार के बीच राज्य के कुछ हिस्सों में भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविवार से सोमवार के बीच यूपी के आगरा, मथुरा, मेरठ, प्रयागराज व उसके आसपास के क्षेत्र में ओले पड़ने को लेकर ऑरेंज अलर्ट किया गया है. दूसरी ओर लखनऊ, सीतापुर, वाराणसी व आसपास के क्षेत्र में वज्रपात की आशंका जताई गई है. अमौसी स्थित मौसम केंद्र की माने तो रविवार से पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश पर पड़ने लगा है. पछुआ का क्रम टूटने के साथ ही हवा पुरवा बह रही है. पछुआ हवा ने लखनऊ में रात का पारा गिराया. यहां कल रात न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. बीते दिनों के मुकाबले दो डिग्री कम तापमान दर्ज हुआ. 


पूर्वी यूपी में मौसम का मिजाज 
पूर्वी यूपी में बदलता दिख रहा है. रात का तापमान एक डिग्री सेल्सियस सामान्य से अधिक हो गया है. हवा में 86 फीसदी तक अधिकतम नमी शनिवार को दर्ज हुई. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी भी हो सकती है. आगरा समेत ब्रज में रविवार से मौसम में बदलाव आने लगा है. पहाड़ों पर बर्फबारी से ब्रज में ठंडी हवाओं का बहने का सिलसिला थम नहीं रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के मताबिक पूर्वी, पश्चिमी यूपी के अधिकतर भाग में बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. 30 से 40 किमी/घंटे की रफ्तार से कुछ इलाकों में तेज हवा भी चल सकती है.


बारिश और वज्रपात की आशंका
आगरा, अलीगढ़ में बारिश पड़ने और बिजली गिरने के आसार हैं. रविवार से सोमवार के बीच ब्रज मंडल के कई इलाकों में ओले पड़ने की ऑरेंज वार्निंग जारी की गयी है. ये इलाके हैं-
आगरा, मथुरा
अमरोहा, इटावा
कानपुर देहात
कानपुर नगर
मेरठ, मुरादाबाद
मुजफ्फरनगर
प्रयागराज और पास के एरिया.