UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में बारिश ने मौसम के तेवर बदल दिया है. यूपी में आने वाले दो से तीन दिनों में मौसम करवट ले सकता है.  ठंड के मौसम के बीच अचानक बढ़ी गर्मी और फिर बारिश का सिलसिला शुरू होने के बाद मौसम की स्थिति बदलती दिखाई दे रही है. सोमवार को भी कई जिलों में बारिश हुई है. मंगलवार को भी पूर्वी हिस्से में बारिश होने की संभावना जताई गई है.  इसी दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है.  मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार और बुधवार को प्रदेश में बारिश हुई तो सर्दी भी बढ़ जाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टूटा 12 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़
मिचौंग तूफान का असर राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में देखने को मिल रहा है.  यहां सोमवार को रिकॉर्ड बारिश हुई और आज भी सुबह से लगातार धीमी बारिश हो रही है. चक्रवातीय दबाव के चलते राजधानी में रविवार देर रात करीब ढाई बजे से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला 20 घंटे तक चला. इस दौरान हुई 17 मिमी बारिश ने दिसंबर में पानी गिरने का बीते 12 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया.


इन जिलों में रहेगी आज बारिश


मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ, गोरखपुर, बस्ती, नोएडा और मुरादाबाद समेत कई जिलों में मंगलवार को बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग की ओर से पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के कुछ क्षेत्रों में बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई. बारिश के साथ- साथ इन शहरों में तेज हवाएं भी चलने के आसार है. मौसम विभाग ने यूपी के 22 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 12 जिलों में कोहरे की चेतावनी दी गई है. लखनऊ ,आगरा ,कानपुर ,बरेली में देर रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है.मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक बारिश का अलर्ट जारी किया है. 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.


कानपुर देहात, जालौन, कानपुर नगर ,लखनऊ ,इटावा, औरैया, हरदोई ,बाराबंकी ,उन्नाव ,अमेठी, रायबरेली ,बस्ती, सुल्तानपुर ,अयोध्या, बलरामपुर, बहराइच श्रावस्ती ,सिद्धार्थनगर, गोरखपुर ,गोंडा, कुशीनगर, अंबेडकर नगर में बारिश हो सकती है.


छाया रहेगा घना कोहरा


पश्चिमी विक्षोभ के असर से 7 दिसंबर तक बूंदाबांदी का दौर जारी रहने का अनुमान है. अगले हफ्ते से तापमान में गिरावट के साथ ठंड में बढ़ोत्तरी होने के आसार है. इस दौरान पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहेगा. वहीं नोए़डा-गाजियाबाद में वायु प्रदूषण से लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. ठंड तो बढ़ती जा रही है लेकिन सोमवार को भी लोगों को खराब गुणवत्ता वाले वायु में सांस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा.  गाजियाबाद, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, हाथरस, मुरादाबाद, बुलंदशहर, मेरठ, बागपत, बिजनौर मुजफ्फरनगर शाहजहांपुर शामिल है. 7 से 10 दिसंबर के बीच तापमान में परिवर्तन होगा. बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और कहीं धूप कहीं कोहरा बना रहेगा.



पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही साफ हो जाएगा मौसम 
मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही मौसम साफ हो जाएगा.  इसके कारण पछुआ हवा के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आने की संभावना है.  बंगाल की खाड़ी में बने गंभीर चक्रवाती तूफान 'मिचौंग तूफान' के 5 दिसंबर पूर्वाह्न में दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद इसकी वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 5- 6 दिसंबर की देर रात से 7 दिसंबर तक विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्रभाव दिख सकता है।


कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछार
इसी तरह 6 और 7 दिसंबर को पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ने की उम्मीद मौसम विभाग जता रहा है. यूपी की  राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई है. नोएडा, बाराबंकी, बरेली और अयोध्या समेत कई जगहों पर सोमवार को बारिश हुई है. जिसके चलते दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.  बारिश के ताजा बने सिस्टम के बाद प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. जानकारी के अनुसार 17 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बीती रात लखनऊ के इतिहास में दिसंबर की पांचवीं सबसे गर्म रात रही.


दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान रिकार्ड
सोमवार को राजधानी लखनऊ वेधशाला में सुबह साढ़े 8 बजे से शाम साढ़े 8 बजे तक 15.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. प्रदेश के नजीबाबाद और मुरादाबाद में सबसे कम 13.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है. इसी तरह मेरठ में 13.4 डिग्री सेल्सियस और मुजफ्फरनगर में 13.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ.  वहीं, 5 दिसंबर को प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली और सोनभद्र में बारिश होने की संभावना है.



UP gold-silver-price-today: सोने ने मारी उछाल, 64 हजार के करीब कीमत, चांदी पर कसी लगाम, जानें 10 ग्राम गोल्ड का भाव


 


Watch: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत पर वायरल हुआ पीएम मोदी का ये पुराना वीडियो