Lucknow News: यूपी में योगी सरकार शिक्षामित्रों को बड़ा तोहफा दे सकती है. परिषदीय प्राथमिक स्‍कूलों में तैनात शिक्षामित्रों की मांगों को योगी सरकार ने संज्ञान लिया है. योगी सरकार ने प्रदेशभर के करीब 1.48 लाख शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने का भरोसा दिया है. साथ ही योगी सरकार उन्‍हें मूल जनपद वापसी की भी सौगात दी दे सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम योगी ने दिया भरोसा 
दरअसल, सीएम योगी ने अपने आवास पर विधान परिषद के सदस्‍य श्रीचंद शर्मा, धर्मेंद्र भारद्वाज और सुरेंद्र चौधरी के साथ बैठक की. इस दौरान शिक्षामित्रों की मांगों पर चर्चा की गई. बैठक के बाद उत्‍तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रदेश अध्‍यक्ष शिव कुमार शुक्‍ला ने कहा कि सीएम योगी शिक्षामित्रों की मांगों को लेकर गंभीर हैं. सीएम योगी ने शिक्षामित्रों की मांगों को जल्‍द पूरा करने का भरोसा भी दिया है. इसमें मानदेय बढ़ाने और मूल जनपद वापसी की मांग भी शामिल है. 


ये हैं शिक्षामित्रों की मांगें 
बता दें कि यूपी में शिक्षामित्रों को वर्तमान में हर महीने 10 हजार रुपये मानदेय मिल रहा है. इसे बढ़ाने का प्रस्‍ताव है. साल 2014 में जिन शिक्षामित्रों को शिक्षक बनाया गया था. साल 2017 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्‍हें फ‍िर शिक्षामित्र पद पर वापस भेज दिया गया. ऐसे में शिक्षामित्र मूल जनपद वापसी की मांग कर रहे हैं. वहीं, करीब 30 हजार ऐसी महिला शिक्षामित्र हैं, जो शादी के बाद ससुराल से मायके पढ़ाने जाती हैं, उन्‍हें मूल जनपद भेजने की मांग की जा रही है. इसके अलावा, आकस्मिक अवकाश को 11 से बढ़ाकर 14 किए जाने और मेडिकल की सुविधा दिए जाने की भी मांग की जा रही है.  


 



उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Lucknow News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


 



यह भी पढ़ें : UP School Holidays: यूपी में वाल्मीकि जयंती पर स्कूल-ऑफिस क्या बंद रहेंगे, शराब की दुकानों पर भी बड़ा फैसला


यह भी पढ़ें : Lucknow News: लखनऊ में बनेगा दिल्ली के भारत मंडपम जैसा शानदार कन्वेंशन सेंटर, 10 हजार से ज्यादा देसी विदेशी मेहमान जुटेंगे