UP School Holidays: यूपी में वाल्मीकि जयंती पर स्कूल-ऑफिस क्या बंद रहेंगे, शराब की दुकानों पर भी बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2475526

UP School Holidays: यूपी में वाल्मीकि जयंती पर स्कूल-ऑफिस क्या बंद रहेंगे, शराब की दुकानों पर भी बड़ा फैसला

Valmiki Jayanti 2024: महार्षि वाल्मिकी जयंती के अवसर पर यूपी सरकार ने बड़ी स्कूल-कॉलेज और ऑफिस को लेकर बड़ा ऐलान किया है साथ ही सरकार की तरफ से शराब की दुकानों पर भी बड़ा फैसला लिया गया है. 

UP School Holidays: यूपी में वाल्मीकि जयंती पर स्कूल-ऑफिस क्या बंद रहेंगे, शराब की दुकानों पर भी बड़ा फैसला

Valmiki Jayanti 2024: वाल्मिकी जयंती पर सरकारी छुट्टी है या नहीं अगर आपके मन में इस बात को लेकर असमंजस है तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 17 अक्टूबर 2024 को महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. इस दिन प्रदेश के सभी स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. इसके साथ ही वाल्मिकी जयंती का दिन ड्राई डे घोषित किया गया है यानी शराब की दुकानें भी इस दिन बंद रहेंगी. महर्षि वाल्मीकि जयंती के मौके पर गंगा स्नान और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में भक्तगण भाग लेंगे. 17 अक्टूबर को पूर्णिमा भी है, जिससे इस दिन का धार्मिक महत्व और बढ़ जाता है. 

अक्टूबर 2024 में कई प्रमुख त्योहार
महर्षि वाल्मीकि जयंती के अलावा, अक्टूबर महीने में अन्य कई प्रमुख त्योहार भी पड़ रहे हैं. 29 अक्टूबर को धनतेरस और 30 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली मनाई जाएगी. 31 अक्टूबर को दिवाली का पर्व मनाने के साथ-साथ सरदार वल्लभभाई पटेल और आचार्य नरेंद्र देव की जयंती के अवसर पर भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा. 

31 से 3 नवंबर तक छुट्टी ही छुट्टी
इस साल दिवाली को लेकर कुछ मतभेद हैं कि इसे 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा या 1 नवंबर को. इसके बाद गोवर्धन पूजा, भैया दूज और चित्रगुप्त जयंती के त्योहार भी पड़ेंगे, जिसके कारण 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक लगातार छुट्टियों का सिलसिला चलेगा. इन छुट्टियों के दौरान स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे.

उत्तर प्रदेश के लोग इस महीने को धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सवों के साथ मनाएंगे, जबकि सरकार की तरफ से दी गई छुट्टियों के चलते वे आराम और त्योहारों का आनंद भी उठा सकेंगे.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं  Lucknow Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

ये भी पढ़ें: मेष-मकर और कुंभ का शरद पूर्णिमा पर खुलेगा किस्मत का ताला, जानें कैसा रहेगा 12 राशियों का हाल

Trending news