जहीर खान को मिली लखनऊ सुपर जॉइंट्स की जिम्मेदारी, IPL में नई भूमिका में आएंगे नजर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2404341

जहीर खान को मिली लखनऊ सुपर जॉइंट्स की जिम्मेदारी, IPL में नई भूमिका में आएंगे नजर

Lucknow Super Giants: बाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज जहीर खान को लखनऊ सुपर जॉइंट्स की अहम जिम्मेदारी दी गई है. वो IPL के अगले सीजन के साथ ही इस नई जिम्मेदारी को निभाते दिखेंगे.

Zaheer Khan Lucknow Super Giants

Lucknow Super Giants in IPL :जहीर खान लखनऊ सुपर जॉइंट्स के मेंटर होंगे. गौतम गंभीर के इस्तीफे के बाद मेंटर की खाली जगह थी. अगले आईपीएल संस्करण में लखनऊ टीम के साथ जहीर खान नजर आएंगे. इससे पहले जहीर खान मुंबई इंडियंस की टीम के कोचिंग स्टाफ के साथ जुड़े हुए थे. जहीर खान के मेंटर बनने की पुष्टि खुद लखनऊ टीम के मालिक संजीव गोयंका ने कोलकाता स्थित अपने ऑफिस में की प्रेस कांफ्रेस में की है. इसके साथ ही जहीर लखनऊ की टीम में पहले से मौजूद कोचिंग स्टाफ में चार अन्य कोचों के साथ मिलकर काम करेंगे.

कौन होगा जहीर के साथ
जहीर खान के साथ लखनऊ की टीम में कोचिंग स्टाफ में टीम के हेड कोच जस्टिन लेंगर, सहायक कोच लांस क्लूजनर और एडम वोजेस के साथ क्षेत्ररक्षण कोच जोंटी रोड्स शामिल हैं. जहीर से पहले टीम के मेंटर के रूप में गौतम गंभीर काम कर रहे थे. जहीर खान के मेंटर बनने के बाद ही उनकी दो साल बाद आईपीएल में वापसी हुई है. 

मुंबई इंडियंस के साथ कर चुके हैं काम  
जहीर लखनऊ की टीम से जुड़ने से पहले मुंबई इंडियंस की टीम के साथ साल 2018 से लेकर 2022 तक काम कर चुके हैं. हालांकि मुंबई में उनका पद क्रिकेट निदेशक (Director of Cricket) का था. इसके बाद में उन्हें और बड़ी जिम्मेदारी देते हुए मुंबई का क्रिकेट का वैश्विक विकास प्रमुख (Head of Global Development) बनाया गया था. 

तीन टीमों के लिए खेल चुके हैं आईपीएल
कोचिंग शुरू करने से पहले IPL में जहीर खान तीन टीमों के लिए खेल चुके हैं. जहीर अपने आईपीएल करियर में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले हैं. 10 साल के अपने आईपीएल करियर में जहीर ने तीनों टीमों के लिए 100 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 7.58 की इकॉनमी से कुल 102 विकेट हासिल किए हैं. जहीर ने अपना आखिरी मैच 2017 में दिल्ली डेयरडेव्लिस के लिए खेला था. 

भारत के लिए रहे हैं मैच विजेता
जहीर ने भारत के लिए अपना पहले मैच 3 अक्टूबर 2000 को केन्या के खिलाफ खेला था. भारत के लिए अपने 14 साल के करियर में जहीर ने टेस्ट में 92 मैच में 311 विकेट झटके हैं. तो वहीं सीमित ओवरों ( एक दिवसीय और टी-20 ) की क्रिकेट में जहीर ने भारत के लिए कुल मिलाकर 217 मैच में 299 विकेट हासिल किए हैं. 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में जहीर ने सबसे ज्यादा विकेट लेकर भारत के 28 साल बाद विश्व कप जीतने का सपना पूरे करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था. 

यह भी पढ़ें - दो बड़ी टीमें, लखनऊ का मैदान, 50 सालों के लंबे इंतजार के बाद होगा महामुकाबला

Trending news