नई दिल्ली: सर्दियों में खाने में साग सबसे ज्यादा फेमस है. ठंड आए और लोग साग न खाएं, ऐसा हो ही नहीं सकता. हरी सब्जियां वैसे भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. पालक का साग हो या सरसों का, टेस्ट और हेल्थ के लिए बेस्ट हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, पालक, बथुआ, सरसों, मेथी से हटकर भी कई ऐसे साग हैं जो हमें अच्छे स्वाद के साथ अच्छी सेहत भी देते हैं. हम आपको बताते हैं इन सागों के बारे में, जिन्हें आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कश्मीरी हाक का साग
कश्मीरी हाक का साग पालक जैसा ही होता है. बात करें इसके फायदों की तो इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा है. साथ ही कश्मीरी हाक का साग गर्म तासीर का होता है, जिससे सर्दियों में आपको गर्माहट मिलेगी.


ये भी पढ़ें: दमकती स्किन चाहिए तो खाइए मटर, दिल भी रहेगा जवां, जानिए और भी फायदे


 


2. चिरोटा का साग
चिरोटा एक गर्म तासीर वाला फूड इनग्रेडिएंट है, जिसे सर्दियों में खाना फायदेमंद होता है. इसके अलावा, ये फाइबर, प्रोटीन और आयरन से भरपूर है. इससे सर्दी-जुकाम भी दूर रहेंगे.


3.कद्दू के पत्ते का साग
कद्दू के पत्तों में विटामिन-ए पाया जाता है. इससे आंखों की रोशनी, स्किन और बालों की परेशानियां दूर रहती हैं. वहीं, इसमें मौजूद विटामिन C घावों को ठीक करने और हड्डियों, दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.


ये भी पढ़ें: बासी रोटियां खाने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे मना, ये बीमारियां रहेंगी दूर


4. सहजन का साग
सहजन के पत्ते कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स हैं. यह हड्डियों को मज़बूत रखने का काम करते हैं. साथ ही, इसके पत्ते एंटीऑक्सीडेंट तत्व से भरपूर होते हैं, जो शरीर में इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली दिक्कतों से राहत दिलाते हैं. इतना ही नहीं इसके पत्ते, आपके हार्ट को भी दुरुस्त रखने में मदद करेंगे.


5. अरबी का साग
अरबी एक ऐसा फूड है जिसमें सोडियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. साथ ही, ये विटामिन ए और विटामिन सी से भी भरपूर होता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद हाई फाइबर डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोगों के लिए यह फायदेमंद है.


ये भी पढ़ें: देसी घी खाने के फायदे तो जानते होंगे आप, क्या जानते हैं इसे लगाने के फायदे?


6.नोनिया साग
ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है और शरीर को कई सारे इंफेक्शन से बचाता है. साथ ही, इसमें विटामिन सी और मिनरल्स भी होते हैं.


7. पुई साग
पुई एक जंगली बेल है, जिसका इस्तेमाल पकौड़ी बनाने में किया जाता है. पुई साग को खाने से गैस और कफ की परेशानी कम होती है. इसके अलावा, अगर पुई के पत्तों को उबाल कर पानी पीया जाए तो इससे मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं.


WATCH LIVE TV