12th Fail Movie, अब तक इस मूवी ने अपना क्रेज बनाकर रखा है, फिल्म के डायलॉग हो या पटकथा, सच्ची घटना पर आधारित यह फिल्म एक सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवा की कहानी कहती है, यह फिल्म उसके संघर्ष को बताती है. दरअसल, मनोज शर्मा नाम के युवक की कहानी  फिल्म में दिखाई गई है जो पहली दफा परीक्षा देने पर बारहवीं में फेल हो जाता है लेकिन कड़ी मेहनत और संघर्ष को पार करके सिविल सेवा की परीक्षा पास कर जाता है और एक आईपीएस ऑफिसर बन जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्यार शादी के मुकाम तक पहुंचा
आईएएस मनोज की पत्नी IRS श्रद्धा जोशी के संघर्ष को भी फिल्म में दर्शाया गया है. श्रद्धा मूल रूप से उत्तराखंड की रहने वाली थी वो अल्मोड़ा जिले की रहने वाली है और इस तरह उत्तराखण्ड की बेटी और दामाद के जीवन की सच्ची कहनी पर पीळ्म बेस्ड है. किस तरह दोनों पहली बार मिले, दिल्ली के मुखर्जी नगर में हुई यह मुलाकात धीरे धीरे प्यार में बदल गया और फिर दोनों ने परिजनों की रजामंदी से प्यार शादी के मुकाम तक पहुंचा, इस फिल्म में सब कुछ बहुत ही अच्छे से फिल्माया गया है. 


यूपीएससी 2007 बैच 
(IPS Manoj Kumar Sharma 12th fail) जानकारी दे दें कि आईपीएस मनोज कुमार यादव, महाराष्ट्र कैडर में UPSC 2005 बैच के ऑफिसर हैं. वे भारतीय पुलिस सेवा में तैनात है और पत्नी आईआरएस श्रद्धा जोशी भारतीय राजस्व सेवा की ऑफिसर है, वो यूपीएससी 2007 बैच की अधिकारी हैं. बताा जाता है कि मूलरूप से आईपीएस मनोज मध्य प्रदेश के मुरैना जिले की जोरा तहसील के एक गांव बिलगांव के निवासी है तो वहीं  रहने वाले हैं. 


श्रद्धा की 13वीं रैंक
श्रद्धा बॉटनी के प्रो. गणेश जोशी की बेटी हैं. वर्तमान में मनोज महाराष्ट्र पुलिस में डीआईजी के पद पर तैनात है और श्रद्धा पर्यटन विभाग में एमडी हैं. दिलचस्प बात यह है कि मनोज बारहवीं की परीक्षा में पहली बार फेल हुए थे तो वहीं यूपी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने वाली श्रद्धा ने 13वीं रैंक मेरिट सूची में हासिल की थी. Shraddha joshi IRS 12th Fail


और पढ़ें- Scholarship Application Date Extended: यूपी में छात्रवृत्ति आवेदन की डेट बढ़ाई गई, ये छात्र अब भी उठा सकेंगे लाभ