Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2091099
photoDetails0hindi

Poonam Pandey Death News: क्यों सर्वाइकल कैंसर है महिलाओं के लिए साइलेंट किलर?

Poonam Pandey Death News: सर्वाइकल कैंसर क्यों है महिलाओं के लिए सबसे बड़ा खतरा जानिए.

1/9

महिलाओं के लिए दूसरी सबसे खतरनाक बीमारी सर्वाइकल कैंसर है. यह कैंसर योनि से शुरू होता है और मूत्राशय, मलाशय से लेकर फेफड़ों तक बहुत ही तेजी से फैल जाता है. 

2/9

सर्वाइकल कैंसर के करीब करीब सभी मामले हाई रिस्क वाले ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) के संक्रमण से संबंधित होते हैं जो यौन संपर्क के जरिए फैलने वाला एक बहुत ही सामान्य वायरस होता है. 

3/9

सर्वाइकल कैंसर HPV (Human Papillomavirus) वायरस के कारण होता है जो यौन संपर्क यानी वेजाइनल, एनल व ओरल से फैलता है व कैसर का कारण हो सकता है, 

4/9

क्लीवलैंड क्लीनिक की माने तो एक सामान्य वायरस है एचपीवी जो शरीर के अलग-अलग भाग पर असर डाल सकता है. 

सर्वाइकल कैंसर से बचाव व रोकथाम रेगुलर स्क्रीनिंग करें सेफ सेक्‍स करें वजन कंट्रोल करें तनाव कम करें हेल्‍दी डाइट करें नो स्‍मोकिंग करें सीमित अल्‍कोहल करें

5/9

एचपीवी वायरस के 100 से ज्यादा टाइप हैं जिनमें करीब 30 प्रकार ऐसे हैं जो वल्वा, योनि (वजाइना), सर्विक्स, पीनिस, एनस जैसे भागों पर असर डाल सकते हैं.

6/9

HPV Vaccine (Human papillomavirus vaccines) सर्वाइकल कैंसर का टीका है जो कुछ प्रकार के ह्यूमन पेपिलोमा वायरस द्वारा इंफेक्शन को रोकते हैं. 

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण पानी जैसा या खूनी योनि स्राव होना योनि स्राव में दुर्गंध आना होना यौन संबंध के बाद योनि से रक्तस्राव होना मासिक धर्म के बीच में रक्तस्राव होना लंबे समय तक और भारी मासिक धर्म होना पैरों में सूजन होना पेल्विक हिस्से, लेग्स और बेक पेन होना

7/9

दो, चार या नौ प्रकार के एचपीवी से उपलब्ध एचपीवी टीके बचाते हैं. एचपीवी टीके एचपीवी प्रकार 16 व 18 से सेफ्टी देते हैं. जो कि सर्वाइकल कैंसर का सबसे अधिक  खतरा पैदा करते हैं. 

8/9

HPV वैक्‍सीनसर्वाइकल कैंसर से 9 से 14 साल की सभी लड़कियों को बचने के लिए HPV वैक्सीन लगवाना चाहिए. महिलाओं के कैंसर में सर्वाइकल कैंसर भारत में दूसरे स्थान पर है. 123,000 से ज्यादा मामले साल 2020 में सामने आए जबकि 77,000 जानें गईं.

9/9

98 पर्सेंट तक HPV वैक्सीन कैंसर से बचाव कर सकती है. कम उम्र की लड़कियों की इम्यूनिटी वैक्सीन लगवाने से तेजी से बूस्ट हो पाती हैं जो ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) के खतरे को कम करता है.