तैयार हुआ बद्रीनाथ धाम का मास्टर प्लान, PM नरेंद्र मोदी की मंजूरी के बाद शुरू होगा काम
Advertisement

तैयार हुआ बद्रीनाथ धाम का मास्टर प्लान, PM नरेंद्र मोदी की मंजूरी के बाद शुरू होगा काम

बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान के पूरा होने में करीब 400 करोड़ के आसपास का खर्च आने का अनुमान है. इसमें बद्रीनाथ धाम के सौंदर्यीकरण का काम मुख्य रूप से होना है.

केदारनाथ धाम की तर्ज पर तैयार किया गया है बद्रीनाथ का मास्टर प्लान.

देहरादून: केदारनाथ धाम की तर्ज पर बद्रीनाथ धाम का मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया गया है. जल्द ही इस मास्टर प्लान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने प्रस्तुत किया जाएगा. PM की मंजूरी के बाद बद्रीनाथ धाम के सौंदर्यीकरण का काम शुरू हो सकता है. PMO पहले ही इस मास्टर प्लान को देख चुका है.

ये भी पढ़ें: केदारपुरी में पुनर्निर्माण कार्यों ने पकड़ी रफ्तार, PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल आस्था पथ का काम पूरा

400 करोड़ रुपए में पूरी होगी योजना, सड़कें होंगी चौड़ी
बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान के पूरा होने में करीब 400 करोड़ के आसपास का खर्च आने का अनुमान है. इसमें बद्रीनाथ धाम के सौंदर्यीकरण का काम मुख्य रूप से होना है. बद्रीनाथ धाम तक पहुंचने के संकरे रास्ते पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. खबर है कि केदारनाथ धाम की तर्ज पर ही बद्रीनाथ धाम तक पहुंचने का पैदल मार्ग चौड़ा किया जाना है ताकि दूर से ही भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किए जा सकें.

ये भी पढ़ें: केदारनाथ की तर्ज पर तुंगनाथ में लगाया जाएगा कटप्पा पत्थर, मंदिर की सुंदरता में आएगा निखार

 

पर्यावरण का रखा जाएगा विशेष ध्यान
बद्रीनाथ धाम के विकास के लिए होने वाले कामों में पर्यावरण का भी विशेष ध्यान रखा जाना है. बद्रीनाथ धाम के ऊपर ग्लेशियर से किसी भी प्रकार का नुकसान मंदिर या पूरे बद्रीधाम को ना हो इसके लिए भी योजना में प्रावधान किया गया है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी से मंजूरी मिलने के बाद सर्दियां शुरू होने से पहले ही मास्टर प्लान पर काम शुरू किया जा सकता है.

WATCH LIVE TV:

Trending news