Banke Bihari Temple: हरियाली तीज पर बांकेबिहारी के दर्शन का नया समय तय, इतने बजे प्रवेश, ठाकुरजी के शयनावधि में कटौती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2371620

Banke Bihari Temple: हरियाली तीज पर बांकेबिहारी के दर्शन का नया समय तय, इतने बजे प्रवेश, ठाकुरजी के शयनावधि में कटौती

Hariyali teej 2024: बुधवार को हरियाली तीज है और इस मौके पर स्वर्ण रजत हिंडोले पर साल में एक बार विराजमान होकर भक्तों को दिव्य दर्शन देने वाले बांके बिहारी जी दर्श देकर भक्तों पर कृपा करेंगे. दर्शन की ये है जारी समय सारणी.

banke bihar temple

Banke Bihari Temple: इस साल बुधवार, 6 अगस्त को हरियाली तीज मानाई जाएगा. इस मौके पर साल एक दफा स्वर्ण रजत हिंडोले पर विराजमान होकर अपने भक्तों को दर्शन देने वाले अपने बांके बिहारी महाराज की कृपा भक्तों पर खूब बरसने वाली है. इस साल आराध्य ठाकुरजी सुबह के 7.45 बजे से रात के 11 बजे तक लगातार अपने भक्तों को दिव्य दर्शन देंगे. बांके बिहारी महाराज इस बार की हरियाली तीज पर आम दिनों की अपेक्षा भक्तों को 4 घंटे अतिरिक्त दर्शन देने वाले हैं. ठाकुरजी का दर्शन समय बढ़ाने से भक्तों प्रसन्न हैं तो वहीं कुछ आराध्य को विश्राम का समय न मिलने से दुखी भी हैं. 

ये है जारी समय सारणी 
तीज पर मंदिर प्रशासन द्वारा जारी समय सारिणी के अनुसार- 
7 अगस्त बुधवार को सेवायत का निज मंदिर में प्रवेश सुबह 6.00 बजे होगा. 
दर्शन का समय- 7. 45 बजे
श्रृंगार आरती का समय- 7.55 बजे
राजभोग सेवा 8 बजे होगा. 
राजभोग आरती 1.55 बजे होगा. 
दर्शन बंद 2 बजे होगें. 
इसके बाद 3 बजे सेवायत का निज मंदिर से निकास हो जाएगा. 
तत्पश्चात सायंकालीन बेला में फिर से सेवायत का मंदिर प्रवेश शाम के 4 बजे होगा.
दर्शन 5 बजे से शुरू होगा.
शयन आरती 10.55 पर होगी. 
दर्शन बंद रात 11 बजे किया जाएगा.
12 बजे सेवायत का मंदिर से निकास हो जाएगा.

 तय समय सारिणी फिर से जारी करने का निवेदन
वहीं, दूसरी ओर हरियाली तीज पर ठाकुरजी के दर्शनार्थ को आए भक्तों हेतु जारी दर्शन समय सारिणी में आराध्य की शयनावधि में कटौती व भोगवेला का तय समय घोषित न होने से सेवायतों व भक्तों को दुख है. ठाकुरजी के सेवायत इतिहासकार आचार्य प्रहलाद बल्लभ गोस्वामी ने इस संबंध में जानकारी दी कि मौजूदा समय में गर्मियों की सेवाविधि अनुसार आमतौर पर दोपहर 1 बजे से संध्या को 4- 430 बजे तक आराध्य बिहारीजी विश्राम करते हैं. सांध्यकालीन सेवा उसके बाद ही शुरू होती है. दोनों ही समय ठाकुरजी के लगभग आधा-आधा घंटे की भोगावधि होती है लेकिन मंदिर द्वारा जारी सूची में इन अहम तथ्यों पर ध्यान न देने से भक्त दुखी हैं. आपको बता दें कि सेवायत ने प्रशासक से सूची में संशोधन करने का आग्रह करते हुए ठाकुरजी के विश्राम व भोगराग के लिये पर्याप्त समय देने के प्रावधान के साथ ही पूरे दिन की तय समय सारिणी फिर से जारी करने का निवेदन क्या है.

और पढ़ें- Hariyali Teej 2024 Quotes: मेहंदी से सजे हाथों में साजन का नाम... हरियाली तीज पर लगाएं शानदार व्हाट्सएप स्टेटस

और पढ़ें- Nag Panchami 2024: नाग देवता को दूध पिलाएं या नहीं? नाग पंचमी के शुभ मुहूर्त पर इस बात का रखें ख्याल 

Trending news