Moradabad News: उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे के छात्रों को एक बड़ा ही अच्छा तोहफा देते हुए मुरादाबाद में एक नया विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय लिया है. मुरादाबाद में बनने वाले इस विश्वविद्यालय का काम अब जल्दी ही  शुरू होने वाला है. विश्वविद्यालय के लिए जमीन को इसके नाम कर दी गई है. इस प्रक्रिया के बाद लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने जमीन का दौरा भी कर लिया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खतौनी होते ही काम होगा शुरू
लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के अनुसार जैसे ही खतौनी में मुरादाबाद यूनिवर्सिटी के नाम पर जमीन दर्ज हो जाएगी. वहां पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. मुरादाबाद के डीएम ने कहा है कि खतौनी पर यूनिवर्सिटी का नाम चढ़ गया है. लेकिन वहीं विभाग के अधिकारियों का कहना है कि खतौनी पर अभी भी 70 प्रतिशत जमीन अंकित नहीं है.


शिलान्यास
ज्ञात हो कि लोकसभा चुनाव अधिसूचना जारी होने से पहले ही हरदासपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु जंभेश्वर राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास कर दिया था. परंतु विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र और अन्य कागजी कार्यवाही बाकी रहती हैं.


टेंडर हुआ पास
लोक निर्माण विभाग ने बताया कि विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 299 करोड़ की लागत का एस्टीमेट बनाकर उन्होंने शासन को भेजा था. परंतु सरकार ने स्वीकृति देते हुए 121.33 करोड़ का टेंडर पास किया है. विभाग के अभियंताओं के अनुसार फिलहाल डिजाइन और अन्य कार्यों को जोड़ने पर लागत 169.58 करोड़ की बैठ रही है. आपको बता दें कि विश्वविद्यालय के निर्माण की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग के नियोजन विभाग के पास है. विश्वविद्यालय निर्माण के लिए एमडीए, वन विभाग, प्रदूषण, अग्निशमन विभाग से जरूरी अनापत्ति प्रमाणपत्र ले लिया गया है. बस अभी वन विभाग का अनापत्ति पत्र मिलना बाकी है.


50 एकड़ जमीन थी निर्धारित
प्रदेश की योगी सरकार ने विश्वविद्यालय के लिए 50 एकड़ जमीन निर्धारित की थी. निर्धारित जमीन में 47.5 एकड़ जमीन सरकार की है तो वहीं 2.5 एकड़ जमीन तीन किसानों से खरीदी गई है. इसी जमीन खरीद के लिए जिले के डीएम ने प्रदेश सरकार को ड्राफ्ट भेजा था जो सरकार ने मंजूर कर लिया है.


और पढ़ें - काशी को हवाई झूले का तोहफा, महज 15 मिनट में वाराणसी के एक छोर से दूसरे छोर


और पढ़ें - UP के 17 विश्वविद्यालयों में बीएड प्रवेश परीक्षा,पेपर हल करने में न करें ये गलतियां