Varanasi News: काशी को हवाई झूले का तोहफा, महज 15 मिनट में वाराणसी के एक छोर से दूसरे छोर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2282992

Varanasi News: काशी को हवाई झूले का तोहफा, महज 15 मिनट में वाराणसी के एक छोर से दूसरे छोर

Ropeway In Varanasi: विश्व की धार्मिक राजधानी काशी यानी वारणसी के लिए एक बड़ी खुशखबरी की खबर सामने आई है. जहां इस ऐतिहासिक और पौराणिक शहर में जल्द ही शुरू होंगी एक अनोखी ..... पढ़िए पूरी खबर...

Varanasi News

Varanasi News: उत्तर प्रदेश में स्थित विश्व की धार्मिक राजधानी काशी के लिए एक बड़ी खुशखबरी की खबर सामने आई है. जहां इस ऐतिहासिक और पौराणिक शहर में जल्द ही शुरू होंगी एक अनोखी सुविधा. एक ऐसी सुविधा जिसके चलते अब काशी के वासी 40 मिनट का सफर सिर्फ 15 मिनटों में तय करते हुए शहर को आसमान से निहार सकेंगे. इस सुविधा के शुरू होते ही शहर के लोगों को जाम से भी निजात मिल जाएगा.

दुनिया का मात्र तीसरा देश 
वाराणसी में शुरू होने वाले भारत के पहले अर्बन ट्रांसपोर्ट रोप-वे दुनिया में मात्र तीसरी ऐसी जगह होगी. भारत के वाराणसी से पहले यह ट्रांसपोर्ट सुविधा सिर्फ बोलीविया के लोपोज शहर और मैक्सिको में ही लागू हुआ है. इसका निर्माण स्विटजरलैंड की कंपनी बर्थोलेट द्वारा किया जा रहा है. इसके साथ ही कंपनी द्वारा भेजे गए उपकरण वाराणसी में निर्धारित जगहों पर लगने भी लगे हैं. 

पहला चरण
शहर में यह रोपवे पहले चरण में कैंट रेलवे स्टेशन से रथयात्रा तक निर्धारित है. इस सफर के शुरू होने से 40 मिनट का सफर 15 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके साथ ही शहरवासियों को भीषण जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और इसके संचालन से सभी को सुगम यातायात का एक नया विकल्प मिलेगा.

ट्रायल रन होगा जल्दी शुरू
पूरे शहर में ट्रैफिक को देखते हुए पिछले साल कैंट से गोदौलिया चौराहे तक 807 करोड़ की मदद से इस रोपवे का निर्माण के लिए शिलान्यास हुआ था. साथ में इस योजना का लगभग 80 फीसदी काम पूरा भी हो चुका है. अब स्टेशन और टावर लगाए जा रहे हैं. इसके बाद जल्दी ही ट्रायल रन चालू किया जाएगा.

16 घंटे होगा संचालन
रोपवे का संचालन अधिकारियों के अनुसार दिन में 16 घंटे चलेगा. हर डेढ़ मिनट में रोपवे का गंडोला यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी. रोपवे की वजह से हर घंटे दोनों तरफ से करीब 6 हजार यात्री सफर कर सकेंगे. वहीं एक ट्रॉली में 10 यात्री सवार हो सकते हैं. इस योजना के अनुसार 150 ट्रॉली 45 से 50 मीटर की ऊंचाई पर रोजाना काम करेंगी.

और पढ़ें - वाराणसी में बसेगा नया शहर, हजारों फ्लैट और दुकानों की नई हाउसिंग स्कीम लांच

Trending news