मुजफ्फरनगर : उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में 2013 में हुए दंगों की जांच कर रही एसआईटी ने सात मामलों को छोड़कर शेष सभी की जांच पूरी ली है। अभी जिन मामलों की जांच पूरी नहीं हुई है उनमें एक मामला भाजपा विधायक संगीत सोम के खिलाफ भी है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसआईटी के अतिरिक्त अधीक्षक मनोज झा ने बताया कि 510 मामलों में से 503 की जांच पूरी कर ली गई है। अभी सात मामलों की जांच पूरी नहीं हुई है क्योंकि एसआईटी को इन मामलों के संदर्भ में प्रयोगशाला से तकनीकी रिपोर्ट नहीं मिली है।


इन मामलों में एक सोम के खिलाफ भी है। सोम पर एक वीडियो अपलोड करने का आरोप है जिससे मुजफ्फरनगर और आसपास के जिलों में सांप्रदायिक तनाव पैदा हुआ। दंगों के मामलों में अब तक 1,481 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें 25 लोग सामूहिक बलात्कार के छह मामलों में आरोपी हैं।


एसआईटी कई मामलों में समापन रिपोर्ट दाखिल कर चुकी है। इनमें पत्रकार राजेश वर्मा की हत्या का मामला भी शामिल है। राज्य सरकार ने नौ सितंबर, 2013 को न्यायमूर्ति विष्णु सहाय को लेकर एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया था। इस आयोग ने अभी अपनी रिपोर्ट दायर नहीं की है। मुजफरनगर और आसपास के इलाकों में हुए दंगों में 60 से अधिक लोग मारे गए थे और 40,000 से अधिक लोग बेघर हो गए थे।