Balrampur Nagar Palika Chunav Result 2023 : बलरामपुर नगर पालिका में बीजेपी को सपा-बसपा से टक्कर शुरुआती रुझानों में
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1692460

Balrampur Nagar Palika Chunav Result 2023 : बलरामपुर नगर पालिका में बीजेपी को सपा-बसपा से टक्कर शुरुआती रुझानों में

Balrampur Nagar Palika Chunav Result 2023 : यूपी नगर निकाय चुनाव के लिए दो चरणों में  मतदान कराए गए. बलरामपुर जिले में पहले चरण में वोट डाले गए. दो नगर परिषद और तीन नगर पंचायतों वाले इस जिले में उम्मीदवारों को उतारने को लेकर पार्टियों ने बहुत सावधानी बरती.

Balrampur Nikay Chunav Result 2023 (फाइल फोटो)

Balrampur Nagar Palika Chunav Result 2023 : बलरामपुर नगरपालिका चुनाव की बात करें तो बीजेपी और सपा के मुकाबले में बसपा भी शुरुआती रुझानों में तगड़ी फाइट दे रही है. यूपी नगर निकाय चुनाव के तहत हुए दो चरणों के मतदान में बलरामपुर जिले में पहले चरण में वोट पड़े. यहां के दो नगर परिषद व तीन नगर पंचायतों में उम्मीदवारों को उतारे गए हैं. 

इन प्रत्याशियों के बीच टक्कर 
भाजपा और सपा ने तो अपने प्रत्याशी अध्यक्ष पद के लिए पांचों निकायों में उतारे पर कांग्रेस ने दो तो वहीं बसपा ने एक सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारे. बीजेपी ने धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू को बलरामपुर नगर पालिका परिषद के लिए प्रत्याशी बनाया. वहीं सविता गुप्ता को उतरौला नगर पालिका परिषद से अपना प्रत्याशी बनाया है जोकि पूर्व चेयरमैन अनूप गुप्ता की पत्नी हैं. 

पचपेड़वा नगर पंचायत से रवि वर्मा को और मदन जयसवाल को गैसडी नगर पंचायत से अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी बनाया है. तुलसीपुर नगर पंचायत क्षेत्र से पार्टी ने रंजना गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है. बलरामपुर नगरपालिका चुनाव में इस बार उनका तगड़ा मुकाबला है.

बलरामपुर नगर पालिका परिषद से कांग्रेस ने अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार शबाना को बनाया, उतरौला से मंजूर कुरैशी को उतारा और गैसड़ी से विजयपाल सिंह को. तुलसीपुर और पचपेड़वा से कांग्रेस ने प्रत्याशी नहीं उतारा. 

बसपा ने बलरामपुर से अपना प्रत्याशी शाबान अली, राजा भारती को उतरौला से उतारा, गैसड़ी से डॉ. इरशाद खां को उतारा गया है और तुलसीपुर से मीना शाह को. पचपेड़वा में कोई भी प्रत्याशी बसपा ने नहीं उतारा है. 

आरक्षण की स्थिति 
नगर निकाय चुनाव को लेकर इस बार के आरक्षण की बात करें तो बलरामपुर जिले के दो नगर पालिका व 3 नगर पंचायत सीट की स्थिति मिलीजुली रही. बलरामपुर नगर पालिका व उतरौला नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद को इस बार अनारक्षित रखा गया है. वहीं नगर पंचायत तुलसीपुर महिला आरक्षित किया गया. नगर पंचायत पचपेड़वा के साथ ही गैसडी नगर पंचायत अध्यक्ष पद को भी अनारक्षित रखा गया है. 

जिले के पांच निकायों में मतदाताओं की संख्या 
कुल मतदाता- एक लाख 65 हजार 967 
92 हजार 327 मतदाताओं ने वोट दिया.
73 हजार 640 मतदाताओं ने वोट नहीं दिया. 
बलरामपुर नगर पालिका परिषद में कुल मतदाताओं की संख्या 72 हजार 319 रहा जिनमें से 39 हजार 102 लोगों ने ही वोट दिया.

Trending news