नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में नगर पंचायत जैदपुर की सीट पर भाजपा ने बड़ा दांव खेला है. यहां से बीजेपी ने पसमांदा मुस्लिम समाज से जुड़ी रुकैय्या बानो को मैदान में उतारा है. खास तौर पर मुस्लिमों को अब तक टिकट देने से परहेज करने वाली बीजेपी ने भी इस बार नये प्रयोग किए और अच्छे खासे मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. बीजेपी का यह दांव कितना सफल होगा यह तो नतीजे ही बताएंगे, लेकिन भाजपा के इस दांव ने विरोधियों की बेचैनी जरूर बढ़ा दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैदपुर नगर पंचायत एक मात्र ऐसी सीट है जहां सिर्फ मुस्लिम महिलाएं ही चेयरमैन पद के लिए चुनावी मैदान में हैं. दरअल, यह ओबीसी महिला आरक्षित सीट है, जिसकी वजह से यहां मजबूरन पुरुषों को अपने-अपने घर से महिलाओं को चुनाव में खड़ा करना पड़ा. यहां के कुल 7 महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही है, जिसमें भाजपा से रुकैय्या बानो, बसपा से खुशबी और निर्दलीय के रूप में चांदबीबी, तनवीर जेहरा, नीलोफर, सबीहा बानो, परवीन बानो चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. यहां कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की ओर से कोई उम्मीदवार नहीं है. मुस्लिम प्रत्याशी होने के नाते इस सीट पर भाजपा को कैडर वोटों के साथ मुस्लिम वोट भी मिलने की उम्मीद है, जिससे रुकैय्या बानो की जीत के प्रबल आसार नजर आ रहे हैं.


आपको बता दें कि जैदपुर नगर पंचायत की वर्तमान अनुमानित जनसंख्या लगभग 46,000 है, जिसमें मुस्लिमों की आबादी ज्यादा है. मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र जैदपुर से चांदबीबी चेयरमैन रही हैं और इस बार भी चुनाव लड़ रही हैं. चांदबीबी से पहले उनके भाई रियाज अहमद चेयरमैन थे. वहीं, इस क्षेत्र के लोगों में मौजूदा चेयरमैन के कार्यों से काफी नाराजगी दिख रही है. बताया जा रहा है जैदपुर में दिक्कतें बहुत हैं. बारात घर, बिजली, पानी और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं की भी यहां काफी कमी है.


Aligarh: अलीगढ़ में भारी बारिश के चलते भरभरा कर गिरा मकान, मलबे में दबकर एक बच्चे की दर्दनाक मौत


हालांकि नगर पंचायत जैदपुर अध्यक्ष पद का चुनाव किस करवट बैठेगा और जनता किस पर मेहरबान होती है यह तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन भाजपा के इस दांव से बड़े-बड़ों का चुनावी गणित फेल होता दिख रहा है. वहीं इस सीट से टिकट मिलने पर रुकैय्या बानो भी काफी खुश हैं. उनका कहना है कि वह पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के सबका साथ और सबका विकास के नारे को सच करेंगी. साथ ही क्षेत्र का ज्यादा से ज्यादा विकास करवाएंगी, उन्हें भाजपा ने मौका दिया है और वह यह सीट जीतकर पार्टी की झोली में डालेंगी.


'ये चुनाव बची कुची गंदगी को भी साफ कर देगा', डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, देखें Video