Kanpur Nikay Chunav BJP Mayor Candidate : यूपी निकाय चुनाव को लेकर कानपुर नगर निगम चुनाव में इस बार ब्राह्मण प्रत्याशियों के बीच रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा. ब्राह्मण-बनिया बाहुल्य कानपुर दो दशकों से बीजेपी का गढ़ रहा है. सपा से विधायक अमिताभ बाजपेयी की पत्नी वंदना बाजपेयी को टिकट, कांग्रेस से आशनी अवस्थी के मैदान में उतरने से ब्राह्मण महिला उम्मीदवारों के बीच चुनाव प्रचार में जोरदार मुकाबला देखने को मिली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि बीजेपी ने पूर्वांचली महिला और मौजूदा मेयर को टिकट देकर विरोधियों को उन्हीं के दांव से चित करने की कवायद कर रही है. 4 मई और 11 मई को चुनाव के मतदान प्रतिशत पर सबकी नजर रहेगी, जो किसी भी समीकरण को ध्वस्त कर सकता है. प्रमिला पांडेय पर दांव लगाने पीछे की बीजेपी की रणनीति एक तीर से दो निशाने साधने की है. प्रमिला पांडेय को मैदान में उतारकर पार्टी ने भीतरघात पर घात किया है. दूसरा फायदा ये होगा पार्टी को कि ब्राह्मण वोट बैंक को अपनी तरफ कर पाएगी. 


युवाओं को पसंद है प्रमिला का अंदाज 
कानपुर का मेयर पद पहले भी संभाल चुकीं प्रमिला पांडेय सुर्खियों में रही हैं. अपने कार्यकाल में उन्हें हाथों में पार्टी का झंडा लेकर और बुलडोजर पर सवार होते देखा गया गया. प्रमिला को युवा और बच्चे  रिवाल्वर दादी के नाम से पहचानते रहे हैं. दरअसल, शहर में प्रमिला पांडेय अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर के साथ स्कूटी पर पार्टी का झंडा लगाए चलती देखती रहीं. कानपुर की मेयर प्रत्याशी का यह खास अंदाज शहर के युवाओं को खूब भाता रहा है. 


बहुत फेमस हैं रिवाल्वर दादी 
प्रमिला पांडेय बीजेपी की एख कद्दावर नेता के तौर पर जानी जाती हैं. प्रमिला पांडेय नगर निगम का सदन हो या फिर किसी तरह का विकास कार्य हो, प्राचीन मंदिरों पर अवैध रूप से कब्जा हटवाने का मामला हो, इसके लिए प्रमिला अपने कार्यकाल के दौरान खूब चर्चा में रहीं. शस्त्र रखने की शौकीन प्रमिला पांडेय को बीजेपी ने साल 2017 के निकाय चुनाव के लिए टिकट दिया था. तब सोशल मीडिया पर बंदूक, रिवॉल्वर के साथ प्रमिला की फोटो वायरल हो गई थी तब से ही उनकों रिवॉल्वर दादी कहा जाने लगा था. 


जानवरों से प्यार 
बीजेपी मेयर प्रत्याशी प्रमिला पांडेय मेयर ही नहीं बल्कि पार्षद भी रह चुकी हैं और पूर्वांचल में उनकी अच्छा पकड़ है. उन्हें जानवरों से बहुत प्यार है. सोशल मीडिया पर सांप को दूध पिलाते हुए उनकी एक फोटो भी वायरल हुई थी.


मेयर पद के लिए कुल 13 प्रत्याशी
आपको बता दें कि कानपुर नगर निगम में मेयर पद के लिए कुल 13 प्रत्याशी हैं. निकाय के अन्य पदों के लिए कुल 107 प्रत्याशी हैं. इसमें  सपा, भाजपा, AIMIM के प्रत्याशी हैं. कानपुर नगर में 1168 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने को तैयार हैं. 


नगर निगम कानपुर के मयर पद के चुनाव के लिए 13 और पार्षद पद के लिए 851 प्रत्याशी अपनी किस्मत को आजमाने के लिए तैयार हैं. वहीं नगर पालिका परिषद बिल्हौर में वहां के अध्यक्ष पद पर 18 लोग मैदान में हैं. सदस्य के लिए 68. नगर पालिका परिषद घाटमपुर के लिए 6 और सदस्य के लिए 96, नगर पंचायत शिवराजपुर में अध्यक्ष पद पर 19 उम्मीदवार है और सदस्य पद के लिए 51. नगर पंचायत बिठूर की बात करें तो अध्यक्ष पर 8 और सदस्य पर 38 प्रत्याशी चुनाव लड़ने को तैयार हैं.


यह भी पढ़ें- UP Nagar Nikay Chunav : लखनऊ नगर निगम बना बीजेपी का अभेद्य किला, सपा-बसपा क्या पलट पाएंगे बाजी


यह भी पढ़ें- Saharanpur Mayor Chunav 2023 : सहारनपुर नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने झोंकी ताकत, सपा-बसपा के लिए भी नाक का सवाल बनी सीट


WATCH: जानिये क्या होता है अस्थमा, क्या हैं इसके लक्ष्ण और इस बीमारी के रोगी कैसे रखें अपना ख्याल