Kedarnath Weather Update: उत्‍तराखंड केदारनाथ और सोनप्रयाग में तबाही का मंजर अभी थमा नहीं है. मौसम विभाग ने फ‍िर से बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून-नैनीताल, उत्‍तरकाशी, हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर में भारी बारिश हो सकती है. वहीं केदारनाथ और सोनप्रयाग में सोमवार को भी रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी रहा. केदारनाथ से करीब 10 हजार लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है. सोमवार को 136 लोगों को निकाला गया, लेकिन मौसम खराब होने से बचाव अभियान रोकना पड़ा. लिंचोली में एक और लाश बरामद हुई है, जिसकी शिनाख्त हरियाणा निवासी गौतम के तौर पर हुई है. अब तक एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

8 अगस्‍त तक बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून और नैनीताल जिले में कई हिस्‍सों पर 8 अगस्‍त तक भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, हरिद्वार और उधम सिंह नगर में भारी से कम बारिश की संभावना जताई गई है. नैनीताल जिला प्रशासन बारिश के अलर्ट को देखते हुए अफसरों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. 


मौसम की खराबी की वजह से रेस्‍क्‍यू में आ रही बाधा 
बता दें कि 31 जुलाई को केदारनाथ में लिनचोली के पास जंगलचट्टी में बादल फटने से हजारों यात्री फंस गए थे. अब तक 10 हजार से ज्‍यादा यात्रियों को बाहर निकाला जा चुका है. अभी भी कुछ यात्रियों के फंसे होने की आशंका है. वायु सेना भी इस रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में मदद कर रही है. एयरफोर्स अपने चिनूक और MI 17 हेलीकॉप्‍टर से यात्रियों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रही है. रविवार को मौसम खराब होने की वजह से कुछ देर के लिए रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन रोका था. 


कई जगहों पर सड़कें क्षतिग्रस्‍त 
केदारनाथ में बादल फटने और सोनप्रयाग में लैंडस्‍लाइड होने से कई सड़कें टूट गई हैं. गौरीकुंड से केदारनाथ मंदिर तक करीब 16 किलोमीटर का रास्‍ता है. इसमें 10 जगहों पर सड़कें टूट गई हैं. पीडब्‍ल्‍यूडी विभाग सड़कों को ठीक करने में लगा है. हालांकि, इसे पूरी तरह से बनाने में अभी समय लग सकता है. सेना भी कई जगहों पर लोहे का ब्रिज बना रही है. सोमवार को भी पहाड़ों पर फंसे यात्रियों को भोजन और पानी के पैकेट दिए गए. 


यह भी पढ़ें : 
Kedarnath Rescue: केदारनाथ में चौथे दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, 1 हजार लोगों के फंसने की आशंका, निकाले गए 9 हजार लोग