CUET UG Exam 2024: सीयूईटी यूजी का आवेदन 31 मार्च तक, BHU से इलाहाबाद तक यूपी के इन यूनिवर्सिटी में प्रवेश का मौका
Advertisement

CUET UG Exam 2024: सीयूईटी यूजी का आवेदन 31 मार्च तक, BHU से इलाहाबाद तक यूपी के इन यूनिवर्सिटी में प्रवेश का मौका

CUET-UG Exam 2024: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)-UG के लिए अब उम्मीदवारों के पास 31 मार्च, 2024 तक का समय है, यानी इस तारीख तक वो अपना आवेदन डाल सकेंगे.

CUET-UG Exam 2024

CUET-UG Exam 2024: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)-UG के लिए अपना आवेदन अगर डालना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी अब नई अंतिम तिथि अनुसार 31 मार्च तक अपना आवेदन भर सकेंगे. UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार की ओर से इस बारे में जानकारी देते हुए नए तिथि की घोषणा की गई. इससे पहले बीते मंगलवार की रात 11 बजे तक ही अंतिम तिथि तय की गई थी.

परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित की जानी है
जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों के अनुरोध पर सीयूईटी यूजी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन डालने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 की रात 9:50 बजे तक के लिए बढ़ाई गई है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश समेत देश भर में केंद्रीय, राज्य, डीम्ड के साथ साथ निजी विश्वविद्यालयों में सुव्यवस्थित रूप करने के लिए प्रवेश प्रक्रियाएं 2022 में मानकीकृत परीक्षा शुरू कर दी गई थी. 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने चली आ रही परंपरा से हटकर एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप की ढांचा तैयार किया जोकि सीयूईटी यूजी 2024 के लिए है. इसमें अलग अलह विषयों के लिए कंप्यूटर-बेस्ड परीक्षण के साथ ही पेन-एंड-पेपर मोड दोनों है. अधिकारियों की ओर से संकेत मिले हैं कि पंजीकरण की संख्या जिन विषयों में अधिक है, उन विषयों में ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) का इस्तेमाल करते हुए पेन-एंड-पेपर प्रारूप को अपनाने की योजना है. दूसरी ओर अन्य कंप्यूटर-आधारित रहने वाले हैं. पिछले चक्र की बात करें तो सीयूईटी यूजी के लिए करीब 14.9 लाख पंजीकरण दर्ज हुए जोकि उच्च शिक्षा परिदृश्य में इसकी महत्ता को दिखाता है. 

(CUET UG 2024) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी ) के लिए अगर आपने अब तक आवेदन नहीं किया तो इसकी नई अंतिम तिथि खत्म होने से पहले cuetug.ntaonline.in पर जाकर प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर दें. इस परीक्षा के जरिए यूपी समेत देश के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों में एडमिशन लिया जा सकता है. 

और पढ़ें- UP Metro Recruitment: आगरा और कानपुर मेट्रो में बंपर भर्ती, मोटी सैलरी पानी है तो जल्दी ऐसे करें आवेदन

15 मई से 31 मई 2024 तक सीयूईटी यूजी परीक्षा  होगी. 30 अप्रैल से परीक्षा की तारीख व स्थान के साथ सीयूईटी यूजी सिटी स्लिप जारी की जाएंगी. एडमिट कार्ड मई 2024 के दूसरे वीक में प्राप्त होंगे. 13 भाषाओं में परीक्षा होंगी. 
अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली
तेलुगु, तमिल, पंजाबी
मराठी, गुजराती, असमिया
उड़िया, मलयालम
कन्नड़ और उर्दू 

दाखिले देनी वाली यूनिवर्सिटी की लिस्ट जो कि 200 की संख्या में हैं. आइए कुछ के नाम जानें
अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय
असम विश्वविद्यालय
बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय 
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 
केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय
इलाहाबाद विश्वविद्यालय 
आंध्र प्रदेश का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय

Trending news