QCI Recruitment 2023: क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने परीक्षक ( EXAMINER OF PATENTS & DESIGNS) के पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके तहत कुल 553 रिक्तियां भरी जाएंगी. इच्छुक और पात्र उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट qcin.org पर  जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह है कि अप्लाई करने से पहले एक बार भर्ती नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें, यहां आवेदन संबंधी अधिक जानकारी दी गई है, जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा. नीचे जानिए आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब से कब तक कर सकते हैं आवेदन
नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 14 जुलाई 2023 से हो रही है, उम्मीदवार 4 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. एडमिट कार्ड जारी होने की प्रस्तावित डेट 14 अगस्त 2023 है और 3 सितंबर को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 


एग्जाम फीस
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार को अप्लाई करने के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार को 1000 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान करना होगा. जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 500 रुपये  है. 


कैसे होगा चयन
नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के तीन चरण (प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू) होंगे, पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा ऑनलाइन होगी, जिसमें 150 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. इसको हल करने की अवधि 2 घंटे होगी. जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा. मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. 


कैसे होगा चयन
नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के तीन चरण (प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू) होंगे, पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा ऑनलाइन होगी, जिसमें 150 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. इसको हल करने की अवधि 2 घंटे होगी. जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा. 


मुख्य परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा, जिसमें दो पेपर (पेपर-1 और पेपर 2) होंगे.इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू कुल 100 अंकों का होगा, जिसमें प्री और मुख्य परीक्षा के विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. 


नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें