झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर काउंसलिंग की पूरी तैयारी कर ली गई है. प्रथम चरण की काउंसलिंग आज से यानी 13 अगस्त, मंगलवार से शुरू है और इसके लिए आखिरी चरण 5 अक्टूबर तक होना है. विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा शासन को भेजी गई समय सारिणी को अब अनुमोदन मिल चुका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीएड काउंसलिंग करने का फैसला
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने पहले 5 अगस्त को बीएड काउंसलिंग करने का फैसला किया था पर कई कोर्स के परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हेने के कारण काउंसलिंग पर निर्णय नहीं लिया जा सका.अब पीजी परीक्षाओं का परिणाम आ चुका है जिसके बाद विवि प्रशासन ने 13 अगस्त से काउंसलिंग कराने का निर्णय लिया और इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया था.



विश्वविद्यालय या महाविद्यालय को चुनने का अवसर 
आज शासन ने इस संबंध में मुहर लगाते हुए आदेश जारी कर दिया है. अब समय सारिणी पर गौर करें तो प्रथम और द्वितीय चरण की काउंसलिंग 13 अगस्त से लेकर 1 सितंबर तक होगी. पूल काउंसलिंग चरण 11 सितंबर से 17 सितंबर तक होगी. इसमें प्रवेश न लेने वाले छात्रों के बजाय पहले मौका न मिलने वाले छात्रों को संबंधित विश्वविद्यालय या महाविद्यालय को चुनने का अवसर दिया जाएगा. फिर सीधे प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगा जोकि 20 सितंबर से लेकर 28 सिंतबर तक चलने वाली है. 


प्रथम चरण की काउंसलिंग आज से 
सबसे आखिरी चरण की बात करें तो मॉइनॉरिटी प्रवेश कराया जाए तोकि 3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर के बीच चलने वाला है. विवि के कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने इस संबंध में जानकारी दी है कि काउंसलिंग की तैयारियां पूरी की जा चुकी है और प्रथम चरण की काउंसलिंग आज से है.


5 अक्टूबर 2024 तक काउंसलिंग
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी यूपी बीएड का परिणाम अपने वेबसाइट पर 25 जून 2024 को अपलोड किया गया. ऐसे में सभी अभ्यर्थी अपना परिणाम अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर चेक कर चुके हैं. इस यूनिवर्सिटी की तरफ से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर “UP Bed Counselling 2024” की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है जोकि 5 अक्टूबर 2024 तक कराई जाएगी.


और पढ़ें- LU Teachers Recruitment: लखनऊ यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती, अर्थशास्त्र से बायोकेमिस्ट्री तक हुई नियुक्तियां 


और पढ़ें- यूपी पुलिस परीक्षा में अभ्‍यर्थी पहन सकेंगे घड़ी?, उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने दी जानकारी