यूपी पुलिस परीक्षा में अभ्‍यर्थी पहन सकेंगे घड़ी?, उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2379091

यूपी पुलिस परीक्षा में अभ्‍यर्थी पहन सकेंगे घड़ी?, उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने दी जानकारी

UP Police Constable Exam : यूपी पुलिस कांस्‍टेबल की दोबारा लिखित परीक्षा 23, 24, 25 और 30 व 31 अगस्‍त को कराई जाएगी. पांच दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए 68 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 

up police constable exam

UP Police Constable Exam : यूपी पुलिस परीक्षा देने जा रहे अभ्‍यर्थियों के लिए जरूरी खबर है. अभ्‍यर्थियों को परीक्षा कक्ष में घड़ी पहनकर आने पर रोक लगाई गई है. इसके एवज में उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर दीवार घड़ी लगाने का फैसला लिया है. अभ्‍यर्थियों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसका पूरा ख्‍याल रखा जा रहा है. इससे पहले योगी सरकार ने अभ्‍यर्थियों को परीक्षा केंद्रों तक फ्री में बस सेवा की सौगात दी थी.   

टाइम देखने के लिए दीवार घड़ी 
दरअसल, परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी को सही टाइम देखने को मिले इसके लिए हर परीक्षा केंद्र के हर कक्ष में एक घड़ी लगाई जाएगी. इस बार भर्ती बोर्ड ने परीक्षा केंद्र के निर्धारण में भी एहतियात बरती है. सरकारी या सिर्फ अनुदानित विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है. इस बार परीक्षा के लिए 68 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसमें सभी सरकारी सहायता प्राप्‍त विद्यालय ही शामिल होंगे.  

 

इन अभ्‍यर्थियों को भी फायदा 
बता दें कि यूपी पुलिस कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर भर्ती के लिए फरवरी महीने में परीक्षा आयोजित की गई थी. दो दिनों तक आयोजित इस परीक्षा में करीब 6 लाख अभ्‍यर्थियों ने किसी कारणवश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे. बाद में पेपर लीक के चलते यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई थी. अब उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड दोबारा परीक्षा कराने जा रहा है. पहली बार परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए इन 6 लाख अभ्‍यर्थियों को दोबारा परीक्षा का मौका दिया जाएगा. 

कब होगी परीक्षा 
गौरतलबह है कि यूपी पुलिस कांस्‍टेबल की दोबारा लिखित परीक्षा 23, 24, 25 और 30 व 31 अगस्‍त को कराई जाएगी. पांच दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए 68 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. हर दिन दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. हर पाली में पांच लाख अभ्‍यर्थी परीक्षा देंगे. पेपर लीक से बचने के लिए हर जिले में पिछले कुछ वर्षों में चिन्‍हित नकल माफ‍िया और उनके गिरोह का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है. किन-किन जिलों में गिरोह के किन-किन सदस्‍यों पर मुकदमे दर्ज हुए और वर्तमान में उन पर नजर रखा जा रहा है. हर जिले से आरोपितों की सूची मांगी गई है. 

यह भी पढ़ें यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का टाइमटेबल जारी, एग्जाम शुरू होने के कितनी देर पहले पहुंचे परीक्षा केंद्र

यह भी पढ़ें :  LU Teachers Recruitment: लखनऊ यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती, अर्थशास्त्र से बायोकेमिस्ट्री तक हुई नियुक्तियां

Trending news