UP Police Constable Exam : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा देने जा रहे अभ्‍यर्थियों के लिए अच्‍छी खबर है. इससे पहले फरवरी में आयोजित परीक्षा में जो अभ्‍यर्थी एग्‍जाम में शामिल नहीं हो पाए थे, उन्‍हें एक और मौका मिलेगा. उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने ऐसे अभ्‍यर्थियों को अगस्‍त में होने वाली परीक्षाओं में बैठने का मौका दे रहा है. ऐसे अभ्‍यर्थियों को भी परीक्षा केंद्रों की जानकारी भेजी जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन अभ्‍यर्थियों को फायदा होगा 
दरअसल, यूपी पुलिस कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर भर्ती के लिए फरवरी महीने में परीक्षा आयोजित की गई थी. दो दिनों तक आयोजित इस परीक्षा में करीब 6 लाख अभ्‍यर्थियों ने किसी कारणवश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे. बाद में पेपर लीक के चलते यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई थी. अब उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड दोबारा परीक्षा कराने जा रहा है. 


6 लाख अभ्‍यर्थी और शामिल होंगे
उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड के मुताबिक, यूपी पुलिस कांस्‍टेबल की दोबारा लिखित परीक्षा 23, 24, 25 और 30 व 31 अगस्‍त को कराई जाएगी. पांच दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए 68 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. हर दिन दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. हर पाली में पांच लाख अभ्‍यर्थी परीक्षा देंगे. इस बार उन अभ्‍यर्थियों को भी मौका दिया जाएगा, जो फरवरी में आयोजित परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे. ऐसे अभ्‍यर्थियों को उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड की ओर से रोल नंबर, प्रवेश पत्र और परीक्षा केंद्रों की जानकारी भेजे जाएगी. 


पेपर लीक के लिए सरकार उठा रही ये कदम 
वहीं, यूपी की योगी सरकार प्रदेशभर में नकल माफ‍िया पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. हर जिले में पिछले कुछ वर्षों में चिन्‍हित नकल माफ‍िया और उनके गिरोह का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है. किन-किन जिलों में गिरोह के किन-किन सदस्‍यों पर मुकदमे दर्ज हुए और वर्तमान में उन पर नजर रखा जा रहा है. हर जिले से आरोपितों की सूची मांगी गई है. कुलमिला कर योगी सरकार इस बार होने वाली परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देना चाहती है. 


यह भी पढ़ें : यूपी बिजली विभाग में भर्ती की घोषणा, UPSSSC कराएगा समूह ख और ग की परीक्षाएं