UP Police Bharti Re Exam : यूपी पुलिस भर्ती की ल‍िखित परीक्षा इसी महीने होनी है. ल‍िखित परीक्षा का परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद ही चयनित अभ्‍यर्थी फ‍िजिकल टेस्‍ट दे सकेंगे. ऐसे में फ‍िजिकल टेस्‍ट को लेकर भी अभी से तैयारी शुरू कर दे. आइये जानते हैं यूपी पुलिस भर्ती में अभ्‍यर्थियों को फ‍िजिकल टेस्‍ट के लिए क्‍या तैयारी करनी पड़ेगी. बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 23, 24 और 25 अगस्‍त के साथ ही 30 और 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी. पांच दिनों तक चलने वाली यह परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी. हर पाली में पांच लाख अभ्‍यर्थी परीक्षा में बैठेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ‍िज‍िकल टेस्‍ट को लेकर दूर करें कंफ्यूजन
अभ्‍यथियों को फ‍िजिकल टेस्‍ट की तैयारी कराने वाले जानकारों का कहना है कि ल‍िखित परीक्षा में चयनित अभ्‍यर्थियों का पहले शारीरिक परीक्षण किया जाएगा. इसमें ओबीसी एवं एससी वर्ग के अभ्यर्थिय़ों की लंबाई कम से कम 168 सेमी होनी चाहिए. वहीं, एसटी वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम लंबाई160 सेमी होनी चाहिए. पुरुषों के सीने की चौड़ाई कम से कम 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी होनी चाहिए. एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई 77 सेमी और फुलाने पर 82 सेमी निर्धारित है. वहीं सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग की महिलाओं की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए, जबकि एसटी वर्ग के महिलाओं की न्यूनतम लंबाई147 सेमी होनी चाहिए.


शारीरिक परीक्षण के बाद होगी दौड़ 
वहीं, शारीरिक परीक्षण में पास हुए अभ्‍यर्थियों को ही आगे की प्रक्रिया में भाग लेने दिया जाएगा. ऐसे में सबसे पहले अभ्‍यर्थियों की दौड़ कराई जाएगी. इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किमी और महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती ल‍िखित परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा. परीक्षा में बहुविकल्‍पीय प्रश्‍न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी. इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक सही उत्तर पर 2 अंक मिलेंगे. वहीं इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी यानी की गलत उत्तर पर नंबर भी कटेंगे. 


यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के 20 दिन बचे, इन सब्जेक्ट्स पर फोकस करें तो सेलेक्शन तय