UPPCS Recruitment 2023 : लंबे समय से खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग में भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPCS) ने खादी एवं ग्रामोद्योग में प्रशिक्षक भर्ती के लिए आवेदन मांगा है. इच्‍छुक एवं योग्‍य अभ्‍यर्थी 22 जनवरी तक आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खादी एवं ग्रामोद्योग में 45 प्रशिक्षकों की होनी है तैनाती 
जानकारी के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से खादी एवं ग्रामोद्योग में प्रशिक्षकों के 45 पदों पर भर्ती के नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है. लोक सेवा आयोग ने साफ कहा है कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के आधार पर ही आवेदन किया जा सकता है. योग्‍य अभ्‍यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 22 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. फीस जमा करने की अंतिम तारीख 18 जनवरी है. 


प्रशिक्षकों के लिए इतनी होनी चाहिए आयुसीमा 
खादी एवं ग्रामोद्योग में प्रशिक्षकों के 45 पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. प्रशिक्षकों के 45 पदों के लिए लिखित परीक्षा दो शहरों प्रयागराज और लखनऊ में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में दो प्रश्‍नपत्र पूछे जाएंगे. 


इन श्रेणी के लिए कितने पद खाली  
खादी एवं ग्रामोद्योग के 45 पदों में प्रशिक्षक बांस और बेंत के लिए 1 पद, प्रशिक्षक मधुमक्‍खी पालन के लिए 7, प्रशिक्षक कुम्‍हारी के लिए 2, प्रशिक्षक हस्‍तनिर्मित कागज के लिए 1, प्रशिक्षक खाद्य संरक्षण के लिए 2, प्रशिक्षक रेशा के लिए 3, प्रशिक्षक ग्रामीण तेल के लिए 6, प्रशिक्षक अनाज, फसल और दाल प्रसंस्‍करण के लिए 3, प्रशिक्षक खादी के लिए 6, प्रशिक्षक कंबल के लिए 1, प्रशिक्षक अखाद्य तेल एवं साबुन के लिए 6, प्रशिक्षक माचिस एवं अगरबत्‍ती के लिए 3, प्रशिक्षक लोहारी/बढ़ई के लिए 3 और प्रशिक्षक चर्म के लिए 1 पद शामिल हैं.