हाथरस: निर्भया कांड के दो​षियों को फांसी के तख्ते तक पहुंचाने वाली वकील सीमा कुशवाहा हाथरस पीड़िता का केस भी लड़ेंगी. पीड़ित परिवार ने सोमवार को वकालतनामा पर हस्ताक्षर कर दिए. इसके साथ ही यह कंफर्म हो गया है कि अब इस केस में सीमा कुशवाहा पीड़ित पक्ष की वकील होंगी. वह लगातार पीड़ित परिवार के संपर्क में थीं. सीमा कुशवाहा ने हाथरस कांड में जिला प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने पीड़ित परिवार के लिए सुरक्षा की मांग की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वह बीते शनिवार को हाथरस कांड की पीड़िता के परिवार से मिलने उनके गांव जा रही थीं तो जिला प्रशासन ने उन्हें रोक लिया था. इस दौरान उनकी हाथरस के अपर जिलाधिकारी से तीखी बहस हुई थी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया में काफी वायरल हुआ. पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए सीमा कुशवाहा ने साफ किया कि वह हाथरस कांड की पीड़िता का केस लड़ेंगी और मानवता को शर्मसार करने वाली इस मामले के लिए कोई फीस नहीं लेंगी. उन्होने कहा पीड़िता का परिवार चाहता है कि मैं इस केस में उनकी वकील बनूं.


VIDEO: हाथरस कांड में आरोपी पक्ष ने लगाई इंसाफ की गुहार, नार्को और पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए तैयार


जानिए कौन हैं सीमा कुशवाहा? 
सीमा कुशवाहा सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करती हैं और निर्भया ज्योति ट्रस्ट की कानूनी सलाहकार हैं. कानपुर विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई पूरी करने बाद सीमा ने 2014 में सुप्रीम कोर्ट में वकालत शुरू की थी. उनका जन्म 10 जनवरी 1982 को इटावा के ग्राम पंचायत बिधिपुर, ब्लॉक महेवा, तहसील चकरनगर के एक छोटे से गांव उग्रापुर में हुआ था. उनके पिता बालादीन कुशवाहा बिधिपुर ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान रह चुके हैं. पिता के निधन के बाद आर्थिक तंगी के बीच सीमा ने कानून की पढाई पूरी की. पैसे की तंगी के बीच उन्होंने प्रौढ़ शिक्षा विभाग में संविदा पर नौकरी भी की.


उन्होंने 2005 में कानपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी में स्नातक की पढ़ाई पूरी की. उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय से 2006 में पत्रकारिता की डिग्री हासिल की थी. उसके बाद सीमा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एमए किया. सीमा पहले आईएएस अधिकारी बनना चाहती थीं, इसके लिए उन्होंने तैयारी भी की. लेकिन वकालत को अपना पेशा चुना. सीमा कुशवाहा के पति राकेश गणित के अध्यापक हैं और दिल्ली में आईआईटी की तैयारी कराने वाली एक संस्था से जुड़े हुए हैं. वह बिहार के मुंगेर जिले के संग्रामपुर प्रखंड के पौरिया गांव के रहने वाले हैं. 


WATCH LIVE TV