Dry Days in November 2024: धनतेरस और दिवाली का त्‍योहार नजदीक आ गया है. दिवाली की खरीदारी भी शुरू हो गई है. शराब के शौकीनों के लिए दिवाली फीकी रह सकती है. दिवाली पर ड्राई डे रहेगा यानी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. तो आइये जानते हैं कि नवंबर महीने में कितने दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवंबर में कितने दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें?
नवंबर महीने की शुरुआत ही दिवाली त्‍योहार से हो रही है. दिवाली पर एक नवंबर को ड्राई डे रहेगा. यानी दिवाली पर शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इस दिन अंग्रेजी शराब की दुकानें बंद रहती हैं. साथ ही वाइन शॉप, बीयर शॉप और अन्य सभी तरह के मद्य पदार्थों की दुकानें बंद रखी जाती हैं. साथ ही होटल-रेस्तरां में शराब परोसने पर भी पाबंदी होती है. 


शराब के शौकीनों के लिए नवंबर फीका 
इसके अलावा नवंबर महीने में 14 नवंबर को कार्तिक एकादशी पड़ रही है. इस दिन भी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. वहीं, इसके बाद 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती पड़ रही है. गुरुनानक जयंती पर भी ड्राई डे रहेगा. यानी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. शराब शौकीनों के लिए ये बुरी खबर हो सकती है, क्‍योंकि बाहर भी किसी तरह से शराब बिक्री पर रोक रहेगी. वहीं, महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं तो 18 और 19 नवंबर और 20 नवंबर को वहां पर शराब की दुकानें बंद रहेंगी. फिर 24 नवंबर को भी शराब बंदी रहेंगी. 


कब से हुई शराब बंदी की शुरुआत 
बता दें कि इस साल राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड समेत कई राज्यों में ड्राई डेज व्‍यवस्‍था लागू की गई थी. उस दिन शराब बिक्री और मांस-मछली की बिक्री पर बैन था. गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर भी शराबबंदी थी. शराब की दुकानें, वाइन शॉप और देसी शराब के ठेके बंद रखे गए थे.



यह भी पढ़ें : दिवाली पर होगी बच्चों की मौज या करेंगे पढ़ाई, जानें यूपी में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल


यह भी पढ़ें : Dhanteras 2024 Upay: धनतेरस के दिन करें ये उपाय, छप्पर फाड़कर बरसेगी लक्ष्मी