Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2469207
photoDetails0hindi

रिंकू सिंह पर फिदा ये ग्लैमरस गर्ल, बर्थडे ब्वॉय क्या बताएगा अपने दिल की बात

Rinku Singh: रिंकू सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के एक उभरते और होनहार युवा क्रिकेटर हैं. घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश और आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलते हैं. आइए आज इनके जन्मदिन पर जानते हैं इनकी जिंदगी के बारे में कि कैसे अलीगढ़ से निकला एक लड़का पूरे देश की आंखों का तारा बन गया है. 

बाऊंड्री पार चौके-छक्के नहीं प्यार भी किया, जानें बल्लेबाज रिंकू सिंह के अनकहे दिलचस्प किस्से

1/10
बाऊंड्री पार चौके-छक्के नहीं प्यार भी किया, जानें बल्लेबाज रिंकू सिंह के अनकहे दिलचस्प किस्से

जन्म

2/10
जन्म

रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को यूपी के अलीगढ़ में एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था. उनकी माता एक गृहिणी तो पिता घर-घर सिंलेडर पहुंचाने का काम करते थे. 

परिवार

3/10
परिवार

रिंकू सिंह के परिवार में उनके माता-पिता के साथ दो भाई और दो बहनें और हैं. रिंकू के क्रिकेट खेलने से पहले उनके एक बड़े भाई ऑटो चलाते थे. तो वहीं दूसरे भाई कोचिंग सेंटर में साफ-सफाई करने का काम करते थे.

पढ़ाई

4/10
पढ़ाई

रिंकू सिंह परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण सिर्फ कक्षा नौ तक ही पढ़े हुए हैं. हालांकि उनका मन भी पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट खेलने में ही लगता था. 

आईपीएल

5/10
आईपीएल

रिंकू सिंह को सबसे पहली बार आईपीएल में साल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने अपने साथ जोड़ा था. उसके बाद 2018 में केकेआर की टीम ने उन्हें अपनी टीम में खेलने के लिए खरीदा था. 

डेब्यू

6/10
डेब्यू

भारत के लिए खेलने का मौका रिंकू सिंह को पहली बार साल 2023 में मिला. रिंकू सिंह ने अपना पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ डबलिन शहर में 18 अगस्त 2023 को खेला था. 

पहचान

7/10
पहचान

रिंकू सिंह की पहचान 2023 के आईपीएल के दौरान बनी. जब उन्होंने आखिरी ओवर में लगातार पांच छक्के मारकर अपनी टीम केकेआर को हारे हुए मैच में जीत दिलाई थी. 

रिकॉर्ड और नेटवर्थ

8/10
रिकॉर्ड और नेटवर्थ

रिंकू सिंह के नाम आईपीएल के एक सीजन में नंबर 5 या उससे नीचे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिंकू सिंह के पास तकरीबन 7 करोड़ की संपत्ति है. 

गर्लफ्रेंड

9/10
गर्लफ्रेंड

रिंकू सिंह के अनुसार उनकी कोई भी गर्लफ्रेंड नहीं है. लेकिन अफगानिस्तान की एक बेहद खूबसूरत महिला वाज़मा अयूबी ने रिंकू से अपने प्यार का इजहार किया है. 

निलंबन

10/10
निलंबन

रिंकू सिंह को एक बार बीसीसीआई की तरफ से निलंबित भी किया जा चुका है. क्योंकि रिंकू बिना बोर्ड को बताए अबू धाबी में रमदान टी 20 टूर्नामेंट खेलने के लिए चले गए थे.