Ayodhya: भोले बाबा की काशी जैसे होगी श्रीराम की अयोध्या नगरी, सरयू किनारे से सीधे रामलला के दर्शन, देखें PHOTOS

Ayodhya Bhraman Path: विश्व की धार्मिक राजधानी काशी की तर्ज पर अब रामनगरी अयोध्या में भी भ्रमण पथ बनने जा रहा है. इस भ्रमण पथ की मदद से भक्तजन सीधा सरयू नदी में स्नान करने के बाद से रामलला के दर्शन करने के लिए राम मंदिर पहुंच सकेंगे. देखें Photos.

राहुल मिश्रा Fri, 19 Jul 2024-5:51 pm,
1/8

भोले बाबा की काशी जैसे होगी श्रीराम की अयोध्या नगरी, सरयू किनारे से सीधे रामलला के दर्शन, देखें PHOTOS

2/8

राम मंदिर

अयोध्या में बने राम मंदिर में रामलला के दर्शन करने के लिए लाखों की संख्या में दर्शनार्थी पहुंच रहे हैं. ऐसे में भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर ट्रस्ट और प्रदेश की योगी सरकार निरंतर प्रयास कर रहे हैं. 

3/8

अयोध्या के पथ

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही अयोध्या में राम पथ, जन्मभूमि पथ और भक्ति पथ का निर्माण पूरा कर लिया गया था. इसी कार्य को आगे बढ़ाते हुए राम मंदिर ट्रस्ट ने भ्रमण पथ का निर्माण किया जा रहा है. 

4/8

भ्रमण पथ

अयोध्या में भ्रमण पथ बनने के साथ ही सभी भक्त सरयू नदी में स्नान करने के बाद इस पथ की मदद से सीधा राम मंदिर पहुंच पाएंगे.

5/8

काशी की तर्ज पर बनेगा

अयोध्या में सरयू नदी को सीधा भव्य राम मंदिर से जोड़ने वाले भ्रमण पथ का निर्माण विश्व की धार्मिक रादधानी काशी की तर्ज पर बनाया जा रहा है. भ्रमण पथ की कुल लागत लगभग 23.38 करोड रुपए बताई जा रही है. 

6/8

कहां से कहां तक बनेगा

रामनगरी में बन रहे भ्रमण पथ की शुरूआत सरयू नदी के घाटों से राजघाट के रास्ते से भगवान श्रीराम मंदिर तक बनाया जाएगा. 

7/8

खासियत

पूरे रास्ते में हेरिटाज टाइल्स और पत्थरों का इस्तेमाल करते हुए दीवारों पर भगवान श्रीराम के जीवन की पेंटिंग को दर्शाया गया है. 

8/8

कब हुई प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी. हालांकि पूरे कार्यक्रम की शुरूआत 16 जनवरी से ही हो गई थी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link