Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2304829
photoDetails0hindi

बरसात आते ही घर पर लगाएं ये पौधे, गुलजार हो जाएगी आपकी बगिया

मॉनसून का मौसम अपने साथ न सिर्फ बारिश और ठंडी हवाएं लाता है, बल्कि पौधों के लिए भी अनुकूल वातावरण लाता है. इस मौसम में कम देख-रेख वाले कई ऐसे पौधे लगाए जा सकते हैं जो आपके बगीचे को खूबसूरत बना देंगे.

1/10

Gardening Tips: मॉनसून की रिमझिम फुहारें जल्द ही दस्तक देने वाली हैं, और उनके साथ ही प्रकृति एक बार फिर से हरे रंग के सुंदर चादर में लिपट जाएगी. इस जादुई मौसम का असली मजा अपने घर के बगीचे या बालकनी में लिया जा सकता है, लेकिन ये सोचकर परेशान ना हों कि बारिश के इस मौसम में कौन-से पौधे लगाए जाएं? जो न सिर्फ खूबसूरत हों बल्कि टिक भी पाएं. चलिए, आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खास पौधों के बारे में, जिनको लगाकर आप अपने घर की बगिया को गुलजार बना पाएंगे.

कॉसमॉस

2/10
कॉसमॉस

कॉसमॉस, जिसे 'तारक फूल' के नाम से भी जाना जाता है, ये एक जीवंत और खूबसूरत फूल वाला पौधा है जो अपने चंचल रंगों और आसानी से देखभाल के लिए जाना जाता है. ये कई रंगों जैसे लाल, गुलाबी, सफेद, बैंगनी, नारंगी और पीले रंग में आता है, जो आपके बगीचे और बालकनी को एक सतरंगी छटा देता है. इसकी लंबी फूल अवधि आपके बगीचे को महीनों तक रंगों से भरपूर रखती है.

गेंदा

3/10
गेंदा

गेंदा एक लोकप्रिय फूल वाला पौधा है जो अपनी चमकीले रंगों, मनमोहक खुशबू और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. ये नारंगी, पीले, लाल और गुलाबी रंग समेत कई अन्य रंगों में आता है, जो आपके बगीचे या घर को रंगीन और जीवंत बनाता है. आपको इसकी देखभाल भी ज्यादा नहीं करनी पड़ेगी. ये थोड़ी धूप और पानी में भी पनप सकता है.

मोगरा

4/10
मोगरा

मोगरा, जिसे 'चमेली' या 'बेली' के नाम से भी जाना जाता है, एक सुगंधित फूल वाला पौधा है जो अपनी सफेद रंग, मधुर खुशबू और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. ये एक बारहमासी पौधा है जो गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु में साल भर खिलता रहता है. ये मॉनसून में अच्छी तरह से उगता है और इसकी लंबी फूल अवधि आपके घर को महीनों तक सुगंध और सौंदर्य से भरपूर रखती है.

चंपा

5/10
चंपा

चंपा, जिसे 'चंपक' या 'Magnolia champaca' के नाम से भी जाना जाता है, एक सुगंधित फूल वाला पौधा है जो अपनी पीले रंग, मधुर खुशबू और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. ये एक बारहमासी पौधा है जो गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु में साल भर खिलता रहता है.

गुड़हल

6/10
गुड़हल

ये एक बारहमासी पौधा है जिसे हर मौसम में लगाया जा सकता है, लेकिन ये बारिश के मौसम में सबसे अच्छी तरह से विकास करता है. ये कई रंगों में मौजूद रहता है और इस मौसम में इसमें फूल भी ज्यादा खिलते हैं. इसे जमीन या गमले दोनों में कटिंग के जरिए आसानी से लगाया जा सकता है, लेकिन इसे धूप की आवश्यकता होती है.

गुलमेहंदी

7/10
गुलमेहंदी

इस पौधे को बारिश के मौसम में लगाने से इसकी बढ़त काफी अच्छी होती है और ये दो महीने में ही फूल देना शुरू करके काफी लंबे समय तक फूल देते रहते हैं. इसके फूल सफेद, नीले, गुलाबी और लाल रंग के होते हैं जो बगिया की शोभा बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे हैं. इसे पर्याप्त मात्रा में धूप की भी जरूरत होती है तो इसे अगस्त के बाद लगाना सही रहता है.

बेगोनिया

8/10
बेगोनिया

ये भी एक ऑर्नामेंटल प्लांट है जो मॉनसून में बहुत अच्छी तरह से खिलता है. इनका खूबसूरत रंग बारिश में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है. ये फूल गुलाबी, लाल और येलो के शेड्स में खिलते हैं. ऐसे में आप इस पौधे को अपने गार्डन या बालकनी में लगा सकते हैं. ये एक ऐसा कलरफुल फ्लावरिंग प्लांट है जो रंग और कंट्रास्ट के साथ गर्मी और नमी दोनों में अच्छी तरह से खिलते हैं.

एग्रेटम

9/10
एग्रेटम

इन्हें फ्लॉस फ्लावर भी कहा जाता है और इन्हें आप फ्लावर बेड्स की तरह लगा सकते हैं.  ये पौधे बाउंड्री या किनारों पर काफी अच्छे लगते हैं और बारिश में अच्छी तरह खिलते हैं. इनके सुंदर नीले फूल आपके पूरे गार्डन में  सबसे ज्यादा खूबसूरत नजर आएंगे. जब बाहर मिट्टी गर्म हो जाए तो एग्रेटम के पौधों को बीज से लगाना शुरू किया जा सकता है.

स्पाइडर प्लांट

10/10
स्पाइडर प्लांट

इन्हें स्पाइडर प्लांट्स इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसकी पत्तियां पतली और लंबी होती हैं. ये पौधे हैंगिंग पॉट्स पर सबसे अच्छे लगते हैं, क्योंकि इसमें इनकी पत्तियां प्लांटर्स के किनारों पर आराम से लटक जाती हैं. इसके अलावा घर के अंदर रखने के लिए यह बेस्ट प्लांट है और गर्मियों में इसे खासतौर से आउटडोर ही उगाना चाहिए.