Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2293782
photoDetails0hindi

गंगोत्री-यमुनोत्री से देवप्रयाग तक, टिहरी गढ़वाल में हैं ये टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में इन दिनों झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है तो ऐसे में आप चाहें तो चिल मारने के लिए दिल्ली-एनसीआर के सबसे करीब हिल स्टेशनों वाले इलाके टिहरी- गढ़वाल का रुख कर सकते हैं.

नरेन्द्र नगर

1/10
नरेन्द्र नगर

टिहरी गढ़वाल का मुख्यालय, नरेन्द्र नगर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहा. आप टिहरी बांध, नरेन्द्र नगर मंदिर, और भगवान शिव को समर्पित दूधसागर जलप्रपात देख सकते हैं.

देवप्रयाग

2/10
देवप्रयाग

भागीरथी और अलकनंदा नदियों के संगम पर स्थित देवप्रयाग, हिंदुओं के लिए एक पवित्र तीर्थस्थल है. यहां आप त्रिवेणी घाट, राधा-कृष्ण मंदिर, और गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के लिए शुरुआती केंद्र देख सकते हैं.

धनोल्टी

3/10
धनोल्टी

 "उत्तराखंड का कश्मीर" के नाम से जाना जाने वाला धनोल्टी, अपनी मनमोहक पहाड़ी चोटियों, देवदार के जंगलों, और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है यहां आप इको पार्क, रोपवे, और आसपास के गांवों में ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं.

कैंपटी फॉल्स

4/10
कैंपटी फॉल्स

टिहरी से 15 किलोमीटर दूर स्थित, कैम्पटी फॉल्स एक सुंदर झरना है जो घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहाँ आप प्रकृति की गोद में शांत समय बिता सकते हैं, पिकनिक मना सकते हैं, और ट्रेकिंग कर सकते हैं.

नौकुचियाताल

5/10
नौकुचियाताल

"नौ कोनों वाला ताल" के नाम से जाना जाने वाला नौकुचियाताल, एक मनोरम झील है जो अपनी शांत सुंदरता और नौ कोनों के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप नौका विहार, मछली पकड़ने, और पक्षी देखने का आनंद ले सकते हैं.

केदारनाथ

6/10
केदारनाथ

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक, केदारनाथ मंदिर हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है यह मंदिर 12,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है

गंगोत्री

7/10
गंगोत्री

गंगा नदी का उद्गम स्थल गंगोत्री, हिंदुओं के लिए एक पवित्र तीर्थस्थल है. यहां आप गंगोत्री मंदिर, गौमुख (जहां से गंगा नदी निकलती है), और आसपास के हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

यमुनोत्री

8/10
यमुनोत्री

यमुना नदी का उद्गम स्थल यमुनोत्री, हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है. यहां आप यमुनोत्री मंदिर, ऋषि कुंड (जहां से यमुना नदी निकलती है), और आसपास के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

टिहरी गढ़वाल की संस्कृति

9/10
टिहरी गढ़वाल की संस्कृति

टिहरी गढ़वाल जिले का मुख्यालय, टिहरी अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के लिए जाना जाता है. यहां आप टिहरी गढ़वाल संग्रहालय, भगवान शिव को समर्पित टिहरी मंदिर, और आसपास के गांवों में लोक नृत्य और त्योहारों का आनंद ले सकते हैं.

 

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, इसके काल्पनिक चित्रण का ZEE UP/UK हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.