धनतेरस पर भूलकर भी घर न लाएं ये चीज, मां लक्ष्मी रूठीं तो दिवाली से पहले आ जाएगी कंगाली

Dhanteras 2024 Shopping: हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है. धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरि, माता लक्ष्मी और कुबेर महाराज की पूजा की जाती है. धर्म शास्त्रों में इस दिन के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं.

प्रीति चौहान Wed, 23 Oct 2024-3:02 pm,
1/12

Dhanteras 2024

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. धनतेरस पर नई चीजें खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है. 

 

2/12

धनतरेस कब है

हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर को सुबह 10:31 मिनट से शुरू होगी और 30 अक्टूबर को दोपहर 1:15 मिनट पर खत्म हो जाएगी. ऐसे में धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा

 

3/12

माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और धन्वन्तरि की पूजा

धनतेरस की पूजा शाम को होगी, लेकिन खरीदारी दोनों दिन कर सकते हैं. धनतेरस पर माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और धन्वन्तरि की पूजा होती है. हर साल की तरह इस बार भी आप धनतेरस पर खरीदारी जरूर करेंगे. लेकिन इस त्योहार पर कुछ सावधानियां बरतना भी बहुत जरूरी हैं. जानते हैं कि धनतेरस के दिन घऱ में क्या नहीं लाना चाहिए जो हमारे लिए ठीक नहीं है.

 

4/12

नुकीली चीज़ें

धनतेरस पर नई चीजों की खरीदारी बहुत शुभ मानी जाती है. कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें इस दिन खरीदने से बचना चाहिए. धनतेरस पर नुकीली चीज़ें जैसे चाकू, कैंची, कांच, चीनी मिट्टी, प्लास्टिक, लोहा, स्टील, एल्युमिनियम वगैरह नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करने से घर में दुर्भाग्य आ सकता है. 

 

5/12

खर्च नहीं निवेश करें

धनतेरस पर खरीदारी करने की प्रथा है. शास्त्र ये कहते हैं कि इस दिन धन को खर्च करने से बचना चाहिए. इसलिए इस दिन रोजमर्रा की जरूरतों पर पैसा खर्च करने की जगह आप निवेश करें. आप सोना, चांदी, फ्लैट, जमीन आदि पर पैसा खर्च करें तो बेहतर होगा.

 

6/12

रुपये उधार नहीं दें

धनतेरस के दिन अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को पैसा किसी भी तरह से नहीं दें. इस दिन अपने घर से लक्ष्मी यूं ही बाहर न जाने दें. कर्ज या उधार से जुड़ा लेन-देन दिवाली के बाद या पहले ही करें तो बेहतर होगा.

 

7/12

काले रंग की चीज़ें

हिंदू धर्म में काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है. काले रंग का संबंध शनिदेव से है. इससे कुंडली में शनि की स्थिति कमज़ोर होती है और पैसों की कमी का सामना करना पड़ सकता है. धनतेरस पर काले रंग की चीज नहीं खरीदें.

8/12

खाली बर्तन

धनतेरस पर बर्तन खरीदने की भी परंपरा है,ध्यान रहे कि इस दिन खरीदा गया बर्तन घर में खाली न लेकर आएं. घर के अंदर बर्तन लाने से पहले उसे पानी, चावल या किसी अनाज से जरूर भर लें.

 

9/12

कांच के बर्तन

धनतेरस के दिन कांच के बर्तन न लाएं तो बेहतर है क्योंकि इन्हें घर में लाने से हर समय टूटने का खतरा बना रहता है. इससे परिवार की सुख-शांति भंग हो सकती है. 

 

10/12

मुख्य द्वार

धनतेरस का आपके घर के मुख्य द्वार से खास संबंध है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार से ही सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ देवी देवता प्रवेश करते हैं.धनतेरस पर इस दिन मुख्य द्वार पर गंदगी न रखें.

 

11/12

वहीं, धनतेरस पर ये चीज़ें खरीदना शुभ माना जाता है

झाड़ू,सोना,चांदी,पीतल,तांबे के बर्तन,धनिया,लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति,गोमती चक्र,कौड़ी खरीदना शुभ माना जाता है.

 

12/12

डिस्क्लेमर

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link