Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2367811
photoDetails0hindi

किचन की खिड़कियों पर जमी चिकनाई मिनटों में होगी साफ, बिना पैसे के ये घरेलू नुस्खे आज ही आजमाएं

खाना बनाने के दौरान तेल और मसालों की वजह से किचन की विंडो अक्सर चिकनी और गंदी हो जाती है. ऐसे में खिड़की को साफ करने के लिए आप कुछ घरेलू और असरदार चीजों की मदद ले सकते हैं.

मसालों की स्टीम

1/11
मसालों की स्टीम

कुकिंग के दौरान तेल और मसालों की स्टीम रसोई की खिड़कियों पर जमने लगती है. जिसकी वजह से रसोई की खिड़की काली और चिकनी हो जाती है, जिसको साफ करना आसान नहीं होता है. 

मिनटों में करें चिकनाई साफ

2/11
मिनटों में करें चिकनाई साफ

ऐसे में आप कुछ तरीकों की मदद से काली और चिकनी खिड़कियों को मिनटों में साफ कर सकते हैं. किचन की काली और चिकनी खिड़कियों को साफ करने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.

घरेलू तरीके

3/11
घरेलू तरीके

जबकि कुछ घरेलू तरीके भी ऐसे हैं जो मिनटों में खिड़कियों पर जमी चिकनाई और गंदगी को साफ कर सकते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

सिरका

4/11
सिरका

किचन की काली और चिकनी खिड़की को साफ करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास सिरका और दो गिलास पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें. 

ग्रिल और शीशे पर करें स्प्रे

5/11
ग्रिल और शीशे पर करें स्प्रे

इसके घोल को किसी स्प्रे बॉटल में भर कर खिड़की की ग्रिल और शीशे पर स्प्रे करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर स्क्रबर की मदद से रगड़ कर साफ कर दें.

​बेकिंग सोडा-नींबू

6/11
​बेकिंग सोडा-नींबू

गंदी और चिकनी विंडो की ग्रिल और ग्लास को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए चार-पांच चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें एक नींबू का रस निचोड़ कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें.

दस मिनट के बाद करें साफ

7/11
दस मिनट के बाद करें साफ

इसके बाद इस पेस्ट को खिड़की की ग्रिल और कांच पर लगाएं और दस मिनट के बाद किसी स्क्रबर से रगड़कर इसे साफ कर दें.

नींबू और सिरके का मिक्सचर

8/11
नींबू और सिरके का मिक्सचर

नींबू और सिरके का मिक्सचर भी आप खिड़की की गंदगी को साफ करने के लिए यूज कर सकते हैं. इसके लिए नींबू और सफेद सिरका मिक्स करें और किसी सूती कपड़े की मदद से इसे खिड़की की ग्रिल और कांच के शीशों पर अप्लाई करें.

स्क्रब करके खिड़की को करें साफ

9/11
स्क्रब करके खिड़की को करें साफ

फिर किसी पुराने टूथपेस्ट की मदद से स्क्रब करके खिड़की को साफ करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें.

कॉर्नस्टार्च

10/11
कॉर्नस्टार्च

खिड़की की सफाई के लिए आप कॉर्नस्टार्च की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए तीन-चार चम्मच कॉर्नस्टार्च लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनायें. 

मुलायम कपड़े से रगड़कर करें साफ

11/11
मुलायम कपड़े से रगड़कर करें साफ

फिर किसी टूथब्रश से इस पेस्ट को खिड़की पर अप्लाई करें और कुछ देर बाद सूखे मुलायम कपड़े से रगड़कर साफ करें. फिर गुनगुने पानी से खिड़की को धो दें.