Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1963696
photoDetails0hindi

Winter Diet for Glowing Skin : सर्दियों में भी इन 8 चीजों के सेवन से रहेगी, सॉफ्ट स्किन

 हम अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं ताकि स्किन सॉफ्ट बनें, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम अपने खान-पान में कुछ बदलाव कर अपनी स्किन की हालत सुधार सकते हैं.

केले

1/8
केले

केला हमारी स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है. केले में विटामिन ए, बी, सी, डी के साथ ही आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस, कॉपर जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. ये स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ ही स्किन को यंग बनाने का भी काम करता है. फाइबर हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है, जिससे त्वचा निखरी हुई दिखती है.

सोया

2/8
सोया

सोया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता, साथ ही सोया में आइसोफ्लेवोंस की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेजन को बेहतर बनाकर झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है, ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है. 

ड्राई फ्रूट्स

3/8
ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स में उच्च होते हैं. आप हर सुबह एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो आपकी त्वचा हेल्दी और सॉफ्ट होती है.

 

टमाटर

4/8
टमाटर

टमाटर में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और लाइकोपीन मिलता है, जो कि एंटीऑक्सीडेंट हैं. ये स्किन को हेल्दी और यंग बनाए रखता है. ठंड के दिनों में आप टमाटर का सेवन भी नियमित रूप से किया करें.

गाजर

5/8
गाजर

गाजर को बीटा कैरोटीन और विटामिन ए का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. ये दोनों त्वचा को यंग बनाने का काम करते हैं. ऐसे में गाजर का सेवन स्किन को हेल्दी और सॉफ्ट बनाता है. 

 

एलोवेरा जूस

6/8
एलोवेरा जूस

एलोवेरा में भरपूर पानी के साथ ही विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी 12 होता है. एलोवेरा शरीर में कोलाजेन का उत्पादन करता है, बढ़ती एज के कारण हो रही स्किन प्रॉब्लम को कम करता है. साथ ही ये स्किन को मॉइस्चराइज करने और उसे सॉफ्ट रखने का काम करता है. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, ऐसे में एलोवेरा जूस पीते हैं तो ये स्किन को हेल्दी बनाता है.  

 

नारियल तेल

7/8
नारियल तेल

नारियल तेल बालों में लगाने से ये मुलायम और चमकदार बनते हैं. हमारी स्किन के लिए भी नारियल तेल बेहद फायदेमंद है, इसे लगाने से ही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल खाना पकाने में करते हैं तो ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है. नारियल तेल में विटामिन के, विटामिन ई के साथ ही मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और प्रोटीन होते हैं, जो स्किन को मुलायम बनाने में मदद करते हैं.

 

पर्याप्त पानी पीएं

8/8
पर्याप्त पानी पीएं

ठंड में भी आपके शरीर को पर्याप्त पानी की जरूरत पड़ती है. ये स्किन को भी हाइड्रेट करता है. पानी शरीर की हर कोशिका को सक्रिय और कार्यशील बना कर रखता है. कम पानी पीते हैं तो स्किन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं, स्किन बेहद ड्राई हो सकती है.