बब्बर शेर देखना है तो यूपी आओ, लॉयन सफारी में मिलेगा भरपूर रोमांच

World Lion Day: दुनिया में हर साल 10 अगस्त को विश्व लायन डे के रूप में मनाया जाता है. यह कदम दुनिया में शेरों की संख्या बढ़ाने के लिए उठाया गया. इसी के मद्देनजर यूपी के इटावा में लायन सफारी बनाई गई. देखते ही देखते यह जगह एशियाई शेरों को देखने के लिए दुनिया में एक हब बन गई है.

जी मीडिया ब्‍यूरो Fri, 09 Aug 2024-10:00 pm,
1/9

बब्बर शेर देखना है तो यूपी आओ, लॉयन सफारी में मिलेगा भरपूर रोमांच

2/9

वर्ल्ड लॉयन डे

हर साल 10 अगस्त के दिन दुनिया में वर्ल्ड लायन डे के रूप में मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया में शेरों के प्रति जागरुकता पैदा करना है. 

3/9

एशियाई शेर

एशियाई शेर का वैज्ञानिक नाम पेंथेरा लियो पर्सिका है. इनकी ऊंचाई लगभग 110 सेमी. होती है. साथ में इसका वजन 110 किलोग्राम से लेकर 190 किलोग्राम तक होता है. 

4/9

विशेषताएं

एशियाई शेर अफ्रीकी शेर से थोड़े छोटे होते हैं. इनके फर का रंग लाल भूरे रंग से लेकर काले रंग के गहरे धब्बे होते हैं. 

5/9

इटावा सफारी पार्क

इटावा सफारी पार्क यूपी के इटावा में स्थित है. यहां पर एशियाई शेरों को देखने के लिए देश-विदेश से हजारों की संख्या में आते हैं. 

6/9

टिकट

यहां आने वाले भारतीय लोगों को 250 रुपये तो विदेशी नागरिक को 625 रुपये का टिकट लेना पड़ता है. वहीं भारतीय बच्चों के लिए टिकट की कीमत 65 रुपए तो विदेशी बच्चों के लिए यह कीमत 500 रुपए है. 

7/9

लखनऊ जू

यूपी में सभी पर्यटक शेरों को लखनऊ चिड़ियाघर में भी देख सकते हैं. यहां का टिकट एडल्ट के लिए 60 और 100 रुपये का है. तो वहीं बच्चों के लिए 30 और 50 रुपये का है. 

8/9

कानपुर जू

कानपुर में स्थित यह जू भारत का तीसरा सबसे बड़ा जू है. इसकी स्थापना 1971 में हुई थी. शेर देखने के लिए यूपी में यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

9/9

गोरखपुर जू

शहीद अशफाक उल्लाह खान जू जो गोरखपुर चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है. 121 एकड़ क्षेत्रफल में फैला यह जू राज्य का दूसरा सबसे बड़ा चिड़ियाघर है. यहां भी शेर आसानी से देखा जा सकता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link