Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2312299
photoDetails0hindi

घर में रखें मां लक्ष्मी की ये तस्वीर, कभी न होगी धन संपदा की कमी

लक्ष्मी जी को धन और संपदा की देवी कहा जाता है. हर कोई चाहता है कि उसके घर में लक्ष्मी यानी धन दौलत की कोई कमी ना रहे. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय और पूजा-पाठ करते हैं. आइये आपको बताते हैं घर में लक्ष्मी जी की कैसी मूर्ति या तस्वीर रखने से घर में धन दौलत की कमी नहीं रहती है.

धन और वैभव की देवी गजलक्ष्मी

1/10
धन और वैभव की देवी गजलक्ष्मी

हिंदू धर्म में मान्यता है कि देवी लक्ष्मी की पूजा करने से धन और वैभव की प्राप्ति होती है इसलिए घर में देवी लक्ष्मी की तस्वीर जरूर रखनी चाहिए. आइये आपको बताते हैं घर में मां लक्ष्मी की कैसी तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए.

कैसा होता है गज लक्ष्मी का स्वरूप

2/10
कैसा होता है गज लक्ष्मी का स्वरूप

हिंदू धर्म में, गज लक्ष्मी को धन, समृद्धि और सौभाग्य की देवी माना जाता है. उनका चित्रण हाथी पर सवार होकर किया जाता है, जो शक्ति और स्थिरता का प्रतीक है. इसलिए घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर रखो जिसमें ऐरावत हाथी हो.

धन-वैभव में वृद्धि

3/10
धन-वैभव में वृद्धि

जिस तस्वीर में माता के एक हाथ में धन का कलश और उसमें ऐरावत हाथी भी होता है उन्हें ही गज लक्ष्मी कहा जाता है.  गज लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है, इसलिए उनका पूजन करने से घर में धन-वैभव की वृद्धि होती है.

 

सुख-समृद्धि, कर्ज से मुक्ति

4/10
सुख-समृद्धि, कर्ज से मुक्ति

गज लक्ष्मी जी सुख-समृद्धि की भी देवी हैं. उनका पूजन करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है.  यदि आप कर्ज से ग्रस्त हैं, तो गज लक्ष्मी जी का पूजन करने से आपको ऋण मुक्ति प्राप्त हो सकती है.

मन की शांति, व्यवसाय में वृद्धि

5/10
मन की शांति, व्यवसाय में वृद्धि

यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो गज लक्ष्मी जी का पूजन करने से आपके व्यवसाय में वृद्धि होती है. गज लक्ष्मी जी का पूजन करने से मन को शांति मिलती है और नकारात्मक विचार दूर होते हैं.

क्या कहता है वास्तु शास्त्र

6/10
क्या कहता है वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार, गज लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति को घर में उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. यह दिशा ईशान कोण के नाम से भी जानी जाती है और इसे देवताओं की दिशा माना जाता है.

पूजा स्थान में गज लक्ष्मी

7/10
पूजा स्थान में गज लक्ष्मी

इसके अलावा, गज लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति को पूजा स्थान में भी रखा जा सकता है. पूजा करते समय, देवी लक्ष्मी का मुख आपके दाहिने तरफ होना चाहिए.

 

कभी जमीन पर ना रखें गज लक्ष्मी

8/10
कभी जमीन पर ना रखें गज लक्ष्मी

गज लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति को सोने के कमरे, हॉल या ड्रॉइंग रूम में भी रखा जा सकता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गज लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति को जमीन पर नहीं, बल्कि ऊंचाई पर रखा जाना चाहिए.

नियमित रूप से करें पूजा

9/10
नियमित रूप से करें पूजा

गज लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति को साफ-सुथरा और धूल-मुक्त रखना चाहिए. नियमित रूप से गज लक्ष्मी जी की पूजा करने से आपको धन, समृद्धि और सौभाग्य प्राप्त होगा.

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी मान्यताओं और प्रथाओं पर आधारित है, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें.