Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2416520
photoDetails0hindi

Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा को लड्डू ही नहीं, ये 5 व्यंजन अतिप्रिय, गणेश चतुर्थी पर लगाएं भोग

भगवान गणेश की अराधना के लिए गणेश चतुर्थी का समय बहुत खास होता है. इस दौरान बप्पा को उनके प्रिय भोग अर्पित करने से वे शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

गणेश चतुर्थी

1/10
गणेश चतुर्थी

गणेशोत्सव का पर्व देशभर में 10 दिनों तक धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को शुरू होगा और 17 सितंबर 2024 तक मनाया जाएगा. इस दौरान पूरे 10 दिनों तक भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है. 

अलग-अलग तरह के भोग

2/10
अलग-अलग तरह के भोग

बप्पा को घर में विराजमान करने के बाद लोग उनके लिए भोग के लिए अलग-अलग तरह के भोग बनाते है.  

मोदक के इन चीजों का लगाएं भोग

3/10
मोदक के इन चीजों का लगाएं भोग

भला कौन नहीं जानता होगा कि गणपति बप्पा को मोदक कितने पसंद हैं. ऐसे में गणेश चतुर्थी के मौके पर गणेश जी को भोग में मोदक चढ़ाना बेस्ट है. लेकिन मोदक के अलावा और भी चीजों का भोग बप्पा को लगाया जाता है. 

मनोकामनाएं होंगी पूरी

4/10
मनोकामनाएं होंगी पूरी

मोदक का भोग को सब लोग लगाते है लेकिन आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे भोग जो बेहद ही आसान और उन चीजों का भोग लगाने से सबकी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

मालपुआ

5/10
मालपुआ

मालपुआ का मीठा भोग शिवजी के साथ ही भगवान गणेश को भी पसंद है. इसलिए गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान को इसका भोग जरूर लगाएं. इससे गणेश जी बहुत प्रसन्न होंगे.

मखाने की खीर

6/10
मखाने की खीर

10 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव के नौवें दिन गणेश जी को दूध और मखाने की खीर बनाकर भोग लगाएं. बाद में इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें. यह भोग भगवान को लगाना बहुत शुभ माना जाता है.

 

गुड़

7/10
गुड़

भगवान भोग के साथ ही भक्त का भाव भी देखते हैं. इसलिए यदि आप किसी तरह का विशेष प्रसाद चढ़ाने में असमर्थ हैं तो गणेश जी को गुड़ का भोग लगा सकते हैं. गुड़ भी बप्पा को बहुत पसंद है और यह पारंपरिक भोग है.

 

सुपारी और पान का भोग

8/10
सुपारी और पान का भोग

गणेश चतुर्थी के अवसर पर सुपारी और पान का भोग भी अर्पित किया जाता है, यह विशेष रूप से पूजा के अंतिम चरण में बप्पा को चढ़ाया जाता है और इसे धार्मिक रिवाजों के अनुसार खास मान्यता प्राप्त है, सुपारी और पान का भोग गणेश जी की कृपा प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण होता है.

तिल के लड्डू

9/10
तिल के लड्डू

गणेश चतुर्थी के मौके पर लड्डूओं का भी भोग लगाया जाता है. ये लड्डू भी बप्पा को काफी ज्यादा पंसद है. गणेश चतुर्थी के खास मौके पर तिल और गुड़ को मिलाकर एक खास तरह से इ लड्डूओं को तैयार किया जाता है. जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है. इसे गणेश जी के चरणों में अर्पित करने के बाद प्रसाद के रूप में भी वितरित किया जाता है. 

मोदक का भोग

10/10
मोदक का भोग

गणेश चतुर्थी के भोग में मोदक प्रमुख स्थान पर होता है, यह खासतौर पर गणेश जी की पसंदीदा मिठाई है, मोदक को नारियल और गुड़ की मिठास के साथ बनाया जाता है और इसे विशेष रूप से गणेश जी के चरणों में अर्पित किया जाता है, यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि धार्मिक मान्यता के अनुसार यह बप्पा को बेहद प्रिय है.