Advertisement
photoDetails0hindi

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा के दिन घर लाएं ये चीजें, नहीं होगी धन की कमी, गृह क्लेश होगा दूर

आषाढ़ माह की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. पूर्णिमा को ही महर्षि वेद व्यास जी का जन्म हुआ था. इस कारण इस पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा कहा जाता है. महर्षि वेद व्यास जी ने ही पहली बार मानव जाति को चारों वेदों का ज्ञान दिया था.

दान धर्म

1/8
दान धर्म

इस बार तीन जुलाई यानी सोमवार को गुरु पूर्णिमा है. कहते हैं पूर्णिमा के दिन दान धर्म करने से बेहद शुभ माना जाता है. साथ ही इस दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की उपासना करने से भी शुभ माना जाता है. 

 

लाफ‍िंग बुद्धा

2/8
लाफ‍िंग बुद्धा

गुरु पूर्णिमा के दिन घर पर लाफ‍िंग बुद्धा जरूर घर ले आएं. लाफ‍िंग बुद्धा सुख, समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसके साथ ही सभी नकारात्‍मक शक्तियां दूर होती हैं. 

 

गीता ग्रंथ

3/8
गीता ग्रंथ

गुरु पूर्णिमा के दिन पवित्र ग्रंथ गीता लेकर जरूर आएं. गीता के पाठ से जीवन के सभी कष्‍ट दूर हो जाते हैं. साथ ही मान‍सिक तनाव भी खत्‍म होता है. 

 

श्री यंत्र

4/8
श्री यंत्र

गुरु पूर्णिमा के दिन श्री यंत्र घर जरूर लाएं. मान्‍यता है कि श्री यंत्र में धन की देवी का वास होता है. इसके लाने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 

 

कौड़ी

5/8
कौड़ी

गुरु पूर्णिमा के दिन कौड़ियां जरूर लेकर आएं. घर में पूजा के समय इन्‍हें मां लक्ष्‍मी को अर्पित करें. अगले दिन कौड़ियों को लाल वस्‍त्र में बांधकर तिजोरी में रखें. 

 

शंख

6/8
शंख

गुरु पूर्णिमा के दिन शंख खरीदकर जरूर घर ले आएं. इस दिन पूजा के समय शंख में जलभरकर भगवान विष्‍णु को अर्घ्‍य दें. 

ऐसे करें अपने गुरु की पूजा

7/8
ऐसे करें अपने गुरु की पूजा

सनातन धर्म में गुरु को भगवान से भी श्रेष्ठ माना गया है, क्योंकि हमारे गुरु ही भगवान के बारे में बताते हैं और सही मार्ग दिखाते हैं. ऐसे में हर साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि को आषाढ़ पूर्णिमा, व्यास पूर्णिमा और गुरु पूर्णिमा के तौर पर बड़े ही उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है.

जानें शुभ मुहूर्त

8/8
जानें शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, इस साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 2 जुलाई 2023 को रात में 8 बजकर 21 मिनट से हो रही है. इस तिथि का समापन अगले दिन 3 जुलाई, 2023 शाम 5 बजकर 08 मिनट पर होगा.