Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2431019
photoDetails0hindi

बरसात में टॉयलेट की बदबू से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे करेंगे कमाल

बाथरूम घर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है. लेकिन ज्यादातर लोग इसके रखरखाव में बहुत लापरवाही करते हैं. यहां कि साफ-सफाई और इससे आने वाली दुर्गंध के साथ तो कुछ लोग जीना सीख लेते हैं. लेकिन यह आदत उन्हें तब भारी पड़ जाती है, जब घर पर कोई मेहमान आए और बाथरूम यूज करने के लिए चला जाए. 

टॉयलेट की बदबू से परेशान

1/8
टॉयलेट की बदबू से परेशान

यदि आप भी बाथरूम और टॉयलेट की बदबू से परेशान हैं. तो आज हम आपको इस से छुटकारा पाने का उपाय बताएंगे. जिसके बाद आपको फ्रेशनर पर पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

बाथरूम इस्तेमाल करते समय याद रखें

2/8
बाथरूम इस्तेमाल करते समय याद रखें

यदि आपके घर में टॉयलेट और बाथरूम अलग-अलग नहीं है, तो इससे बदबू की समस्या हो सकती है. इसलिए हर बार इस्तेमाल के बाद कुछ जरूरी चीजों को करना न भूलें. बाथरूम में गीले कपड़े न रखें. टॉयलेट यूज करने के बाद अच्छे से फ्लश करें.

टॉयलेट सीट की भयंकर स्मेल

3/8
 टॉयलेट सीट की भयंकर स्मेल

यदि आपने अपने बाथरूम और टॉयलेट सीट को अच्छे से साफ नहीं किया है, तो पानी के संपर्क में आने से गंदगी बहुत भयंकर स्मेल कर सकती है. इसलिए नियमित सफाई करते समय यह ध्यान रखें कि आप हर कोने को अच्छी तरह से साफ कर रहे हैं. 

एग्जास्ट फैन

4/8
एग्जास्ट फैन

बाथरूम या टॉयलेट रूम में लगा एग्जास्ट फैन बदबू की समस्या को कम करने का काम करता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है, कि टॉयलेट सीट पर बैठने से पहले ही इसे चालू कर दें. जब तक बदबू न खत्म हो जाए तब तक चालू ही रखें.

बेकिंग सोडा

5/8
बेकिंग सोडा

टॉयलेट यूज करके निकलने पर पूरे रूम में भयंकर बदबू भर जाती है, इसे तुरंत दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

विनेगर का यूज करे

6/8
विनेगर का यूज करे

इसे आप टॉयलेट टैंक में डाल सकते हैं. जिससे जब भी आप फ्लश करेंगे यह पानी में खुलकर सारी बदबू को दूर कर देगा. बेहतर रिजल्ट के लिए आप बेकिंग सोडा के साथ विनेगर भी यूज कर सकते हैं. लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल न करें.

बदबू से छुटकारा

7/8
बदबू से छुटकारा

टॉयलेट की बदबू से छुटकारा पाने का यह तरीका आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन इसे पूराने समय से दुर्गंध को दूर करने के लिए आजमाया जा रहा है

 

माचिस को जलाए

8/8
माचिस को जलाए

इसके लिए बाथरूम में माचिस को जलाए और इसके बूझने पर टॉयलेट सीट और सिंक के नीचे घूमाए। ऐसा करने से माचिस की जली तीलियों से निकलने वाला धुआं गंदी बदबू को एब्जॉर्ब कर लेता है। लेकिन इसे बहुत सावधानी से करें क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही से बाथरूम में आग भी लग सकती है.