यूपी का सबसे सुखी जिला कौन? नोए़डा-गाजियाबाद और लखनऊ तो लाइन में भी नहीं

हर किसी को सपना होता है कि वह अच्‍छे शहर में रहे. जब अच्‍छे शहरों की बात की जाती है तो सबसे पहले दिल्‍ली-मुंबई का नाम आता है. चकाचौंध से भरे इन शहरों को कानपुर ने पीछे छोड़ दिया है. दरअसल, यूपी का कानपुर शहर दुनिया के खुशहाल शहरों की सूची में शुमार है.

अमितेश पांडेय Tue, 09 Jul 2024-3:47 pm,
1/10

औद्योगिक शहर कानपुर

दुनिया के खुशमिजाज शहरों में कानपुर भी शामिल है. भारत के एक मात्र शहर कानपुर ही इस सूची में जगह बना पाया है. इसके पीछे की वजह भी शानदार है. 

2/10

सस्‍ता रहन-सहन

कानपुर के रहने वाले लोगों के खुशमिजाज होने के पीछे यहां की समृद्ध विरासत, स्वादिष्ट भोजन, मस्त मौला नाइट लाइफ और सस्ता रहन-सहन है. 

3/10

देश में पहला स्‍थान

दुनिया में कानपुर खुशहाल शहरों में 9वें नंबर पर है. वहीं, भारत की बात करें तो यह पहले स्‍थान पर है. इसे उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी भी कही जाती है. 

4/10

मस्‍तमौला जीवन

कानपुर शहर गंगा घाट और बैराज को लेकर मशहूर है. यहां के लोग एकदम मस्तमौला जीवन जीते हैं. यहां का खानपान भी बड़ी वजह है. 

5/10

टूरिस्‍ट का भी दिल जीत लेता

कानपुर में हर गली-मोहल्‍ले में सस्‍ते दामों पर खाने पीने की चीजें मिल जाएंगी. साथ ही यहां रहना भी सस्‍ता है. इस शहर का माहौल यहां रहने वाले ही नहीं, टूरिस्ट का भी दिल जीत लेता. 

6/10

कोई भूखा नहीं सोता

कहा जाता है कि कानपुर में खाना इतना सस्ता है कि कोई भूखा नहीं सोता. कहीं खाने की प्लेट एक हजार रुपये की है तो कहीं 20 रुपये की भी है. कानपुर भंडारा करने में भी आगे है. 

7/10

पुराना माहौल

खास बात है कि ये शहर आज भी पुराना माहौल सहेजे हुए है. गंगा मेला यहां का सबसे बड़ा उदाहरण है. इसे सब मिलकर मनाते हैं.

 

8/10

गंगा-जमुनी तहजीब

इस शहर को गंगा-जमुनी तहजीब कहा जाता है. इसमें सब अपने हैं, कोई पराया नहीं रहता, कोई कहीं से भी आए कुछ दिनों के बाद ऐसा यहां ऐसा घुल-मिल जाता है कि अपने को कनपुरिया कहने लगता है. 

9/10

दिलचस्‍प अंदाज

कानपुर के लोगों का दिलचस्प अंदाज और चौड़ के चलते यहां के लोग हमेशा खुशहाल रहते हैं. कानपुर का जेके मंदिर भी खूब फेमस है. 

10/10

ठग्‍गू के लड्डू

कानपुर के ठग्गू के लड्डू की तारीफ पूरी दुनिया में होती है. राजनेता से लेकर क्रिकेटर्स और बॉलीवुड स्टार तक इसका स्वाद चख चुके हैं.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link